HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gold Price Today : 50 हजार का आकंड़ा पार कर सकता है सोना, जानें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Gold Price Today : 50 हजार का आकंड़ा पार कर सकता है सोना, जानें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजर में डॉलर के कमजोर हुआ है। इसके चलते सोने की चमक लगातार बढ़ती जा रही है। सोमवार को वैश्विक बाजारों में गोल्ड में तेजी का रुख रहा है। लिहाजा सोमवार को सोने का भाव 95 रुपए बढ़कर 48,015 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि सोना जल्द ही 50 हजार का आंकड़ा पार कर सकता है। पिछले सत्र में सोना 47,920 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजर में डॉलर के कमजोर हुआ है। इसके चलते सोने की चमक लगातार बढ़ती जा रही है। सोमवार को वैश्विक बाजारों में गोल्ड में तेजी का रुख रहा है। लिहाजा सोमवार को सोने का भाव 95 रुपए बढ़कर 48,015 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि सोना जल्द ही 50 हजार का आंकड़ा पार कर सकता है। पिछले सत्र में सोना 47,920 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

पढ़ें :- UPSC में एक IAS की भर्ती का घपला सरेआम सामने आने के बाद त्यागपत्र देना कोई समाधान नहीं है: अखिलेश यादव

इसके साथ ही चांदी के भाव में भी आज तेजी का रुख देखने को मिला। इसमें 154 रुपए की बढ़त दर्ज की गई है। जिससे इसकी कीमत बढ़कर 70,998 रुपए प्रति किलो हो गई है। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 70,844 रुपए प्रति किलो पर बंद इुई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,882 डॉलर प्रति औंस पर टिका रहा, जबकि चांदी का भाव 27.67 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा। सोने की कीमत में आ रहे उछाल के बारे में एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि लगातार तीन सप्ताह सोने की कीमतों में तेजी बरकरार रही। डॉलर में कमजोरी से सोना लगभग चार माह के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। आने वाले समय में इसमें और तेजी देखी जा सकती है।

क्रिप्टोकरेंसी से उठा भरोसा

क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट को देख निवेशकों को भरोसा इस पर से उठता जा रहा है। अब वे ऐसे सुरक्षित मेटल में निवेश करना चाहते हैं जिसमें जोखिम न हो। इसी के चलते सोने में निवेश करने वालों की संख्या बढ़ी है। यही वजह है कि अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में सोने का दाम बढ़कर करीब 4 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है।

पढ़ें :- मुंबई में चार मंजिला इमारत की बालकनी गिरने से हादसा, एक महिला की मौत, तीन लोग घायल

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्पॉट गोल्ड 0.2 फीसदी बढ़कर 1,883.21 डॉलर प्रति औंस, जबकि 0.4 फीसदी की उछाल के साथ 27.64 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...