1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Gold Price Today : सोना में दिखी नरमी, चांदी चमकी, जानें आज कहां पहुंचे भाव ?

Gold Price Today : सोना में दिखी नरमी, चांदी चमकी, जानें आज कहां पहुंचे भाव ?

Gold Price Today : विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के बीच आज घरेलू मार्केट में सोने और चांदी में मिले जुले संकेत देखने को मिले हैं। बुधवार को सोने में नरमी दर्ज हुई है। वहीं दूसरी तरफ चांदी में बढ़त देखने को मिली है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Gold Price Today : विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के बीच आज घरेलू मार्केट में सोने और चांदी में मिले जुले संकेत देखने को मिले हैं। बुधवार को सोने में नरमी दर्ज हुई है। वहीं दूसरी तरफ चांदी में बढ़त देखने को मिली है।

पढ़ें :- Gold Price Today : सोने ने छुआ आसमान, चांदी के रेट में आई  तेजी

हालांकि दोनों ही कीमती धातुओं में उतार-चढ़ाव बेहद सीमित ही रहा है। फिलहाल निवेशक अमेरिकी फेडरल रिजर्व की पिछली बैठक के ब्यौरे का इंतजार कर रहें हैं, जिस वजह से कीमतों में सीमित दायरे में कारोबार देखने को मिला है। आज की गिरावट के बाद सोना 52 800 के स्तर से नीचे आ गया है। वहीं चांदी बढ़त के साथ 62 हजार के स्तर से ऊपर पहुंच गई है।

जानें कहां पहुंचे सोना और चांदी के दाम

विदेशी बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 40 रुपये टूटकर 52,797 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। यह जानकारी एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,837 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, सोने के उलट चांदी की कीमत 110 रुपये चढ़कर 62,056 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरकर 1,745 डॉलर प्रति औंस तथा चांदी बिना किसी घटबढ़ के 21.27 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा कि निवेशकों के अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के ब्यौरे का इंतजार करने से कॉमेक्स गोल्ड (कमोडिटी मार्केट) की कीमतों में गिरावट आई है।

एक महीने में बढ़े सोने के भाव

पढ़ें :- Gold Price Today: सोने चांदी के दाम ने फिर छुआ आसमान, जाने अपने शहर में 10 ग्राम का भाव

एक महीने पहले दिवाली के अवसर पर सोने की कीमत 50,702 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर थी तो वहीं चांदी की कीमत 57,501 रुपये प्रति किलो के स्तर पर थी। यानि एक महीने के दौरान सोने की कीमतें 2075 रुपये प्रति 10 ग्राम यानि 4 प्रतिशत बढ़ चुकी है। दूसरी तरफ चांदी की कीमतों में बढ़त इससे भी कहीं ज्यादा थी। एक महीने में कीमतें 4500 रुपये से ज्यादा बढ़ी हैं। यानि चांदी में एक महीने के दौरान करीब 8 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...