1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. गोल्ड रेट मे आई भारी गिरावट, जानिए क्या है आज का भाव… चांदी का भी हाल

गोल्ड रेट मे आई भारी गिरावट, जानिए क्या है आज का भाव… चांदी का भी हाल

Gold Rate Has Dropped Drastically Know What Todays Price Is Silver Also

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सोना खरीदने का बढ़‍िया मौका। सोने 1000 रुपये सस्ता हुआ है। चंद मिनटों में आई भारी गिरावट। जी हां धनतेरस और दिवाली से पहले सोना 50 हजार के नीचे आ गया है। दरअसल दवा कंपनी फाइजर के कोरोना संक्रमण रोकने के लिए टीका बनाने की खबर से सोमवार को वायदा बाजार में सोने और चांदी कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली।

पढ़ें :- सर्राफा बाजार में जाने सोने-चांदी की कीमत आज कहां तक गिरी

अचानक 1000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट जी हां Pfizer Inc द्वारा कोविड-19 वैक्सीन के बारे में जानकारी देने के कुछ मिनट बाद ही सोने के दाम में अचानक 1000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। बीते कल शाम को Pfizer Inc ने इस बात की जानकारी दी है कि कंपनी की वैक्सीन कोविड-19 की रोकथाम में 90 फीसदी तक प्रभावी साबित हुई है।

कंपनी ने एक स्टडी के शुरुआती डेटा के आधार पर यह जानकारी दी है। Pfizer Inc और जर्मनी की पार्टनर BioNTech SE पहली ड्रगमेकर हैं, जिन्हें कोरोना वायरस वैक्सीन के बड़े स्तर पर क्लिनिकल ट्रायल के बाद सफलता मिली है।

सोने मे आई भारी गिरावट

सोने में आई भारी गिरावट बता दें कि इस खबर के बाद मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के दाम में 2 फीसदी यानी 1,000 रुपये से ज्यादा की गिरावट आई। इसके बाद सोने का भाव 51,165 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब कारोबार करते नजर आया। चांदी के भाव में भी 3.5 फीसदी या 2,205 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा की गिरावट आई।

चांदी फिलहाल 63,120 रुपये के करीब है। मालूम हो कि कल के सत्र में सोना 50,677 रुपये से लेकर 52,520 रुपये के बीच ट्रेड कर रहा था। वैश्विक बाजार में भी स्पॉट गोल्ड का भाव 2 फीसदी लुढ़ककर 1,909.99 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार करता नजर आया। वैक्सीन बनाने वाली इन दोनों कंपनियों ने कहा कि सुरक्षा को लेकर अभी तक कोई भी चिंता की बात सामने नहीं आई है। उम्मीद है कि अगले महीने आपातकाल इस्तेमाल के लिए मंजूरी प्राप्त की जाएगी।

पढ़ें :- Gold rate: आज फिर सस्ता हुआ सोना, भाव जान आज ही कर लेंगे ख़रीदारी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...