1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Gold Rate today: लगातार दूसरे दिन गोल्ड में आई अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, चांदी के दाम ने छुआ आसमान

Gold Rate today: लगातार दूसरे दिन गोल्ड में आई अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, चांदी के दाम ने छुआ आसमान

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Gold Rate Today The Biggest Decline In Gold So Far For The Second Consecutive Day Silver Prices Touched The Sky

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सोने के दाम में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। दूसरी ओर, चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने के दाम में 1,324 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई थी।

पढ़ें :- GOLD RATE TODAY: सोने की कीमत में फिर आई तेजी, जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

भारतीय बाजारों में आज लगातार दूसरे दिन सोने की वायदा कीमत में भारी गिरावट आई है। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.6 फीसदी गिरकर 48,438 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। हालिया उछाल के बाद मुनाफावसूली से चांदी वायदा 2.2 फीसदी लुढ़ककर 72,009 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। सोने की कीमतें पिछले सत्र में 1.2 फीसदी यानी 627 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई थी, जबकि चांदी की वायदा कीमत छह फीसदी यानी 4238 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी थी।

सरकार ने सोमवार को सोने और चांदी पर आयात शुल्क में कटौती की घोषणा की। इस कदम से घरेलू बाजार में इन मूल्यवान धातुओं की कीमतों को नीचे लाने में मदद मिलेगी तथा रत्न एवं आभूषण निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 का बजट पेश करते हुए कहा कि, ‘वर्तमान में सोना और चांदी पर 12.5 फीसदी सीमा शुल्क लगाया जाता है। चूंकि, जुलाई 2019 में शुल्क 10 फीसदी से बढ़ा दिया गया था, इसलिए कीमती धातुओं के मूल्य में तेजी से वृद्धि हुई, इसे पिछले स्तर के करीब लाने के लिए हम सोना और चांदी पर सीमा शुल्क को युक्तिसंगत बना रहे हैं।’

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...