1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gold Silver Price : सोना वायदा 6 माह के निचले स्तर पर, चांदी भी फिसली

Gold Silver Price : सोना वायदा 6 माह के निचले स्तर पर, चांदी भी फिसली

घरेलू बाजार (Domestic Market) में सोमवार को सोने और चांदी (Gold -Silver) की वायदा कीमत में गिरावट दर्ज हुई है। कमजोर वैश्विक संकेतों (Weak Global Cues) से सोमवार को एमसीएक्स (mcx) पर सोना वायदा 0.13 फीसदी नीचे 45928 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। यह पीली धातु का करीब छह महीने का निचला स्तर है।चांदी में 1.00 फीसदी की गिरावट आई और यह 59427 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। घरेलू बाजार (Domestic Market) में सोमवार को सोने और चांदी (Gold -Silver) की वायदा कीमत में गिरावट दर्ज हुई है। कमजोर वैश्विक संकेतों (Weak Global Cues) से सोमवार को एमसीएक्स (mcx) पर सोना वायदा 0.13 फीसदी नीचे 45928 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। यह पीली धातु का करीब छह महीने का निचला स्तर है।

पढ़ें :- Gold-Silver Price Today : सोने के भाव में मामूली उछाल, चांदी भी चमकी, जानें आज का रेट

चांदी में 1.00 फीसदी की गिरावट आई और यह 59427 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से अब भी 10272 रुपये नीचे है। पिछले सत्र में सोना 0.16 फीसदी सस्ता हुआ था और चांदी में 1.76 फीसदी की गिरावट आई थी। अगस्त में सोने के अधिक आयात के बावजूद, भारत में सोने की भौतिक मांग कमजोर रही। घरेलू डीलरों को उम्मीद है कि त्योहारी सीजन में और ग्राहक आएंगे।

वैश्विक बाजार (Global Market) में जानें कितनी है कीमत?

वैश्विक बाजार (Global Market) में मजबूत अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) से सोने की सेफ-हेवेन मांग प्रभावित हुई, जिसका असर उसकी कीमत पर पड़ा। अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) की बैठक से पहले निवेशकों के सतर्क रहने से वैश्विक बाजारों में सोने की कीमत प्रभावित हुई। हाजिर सोना 0.1 फीसदी गिरकर 1,752.66 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी गिरकर 22.33 डॉलर प्रति औंस पर रही और प्लैटिनम 0.1 फीसदी नीचे 940.39 डॉलर पर रहा।

स्वर्ण ईटीएफ (Gold ETF ) सोने की कीमत पर आधारित होते हैं। पीली धातु के दाम में आए उतार-चढ़ाव पर ही इसका दाम भी घटता-बढ़ता है। मालूम हो कि ईटीएफ (ETF) का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर (Dollar) अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

पढ़ें :- Gold-Silver Price : चांदी के रेट में भारी गिरावट, सोना हुआ सस्ता, जानें आज का भाव

अप्रैल-जुलाई में आभूषण निर्यात बढ़कर 12.5 अरब डॉलर पर पहुंचा

अप्रैल से जुलाई 2021 के दौरान देश का रत्न एवं आभूषण निर्यात (jewelery export) 6.04 फीसदी बढ़ा और 12.55 अरब डॉलर (Dollar) पर पहुंच गया। 2019-20 की समान अवधि में यह आंकड़ा 11.8 अरब डॉलर (Dollar) था। अमेरिका, चीन और हांगकांग जैसे प्रमुख निर्यात गंतव्य वाले बाजारों में निरंतर होने वाले सुधार से निर्यात में तेजी आई है। जीजेईपीसी (GJEPC) ने बताया कि जुलाई में देश का निर्यात 18 फीसदी बढ़कर 3.36 अरब डॉलर (Dollar)रहा। वहीं पिछले साल की समान अवधि में यह 3.87 अरब डॉलर रहा था। सोने के आभूषणों का निर्यात 38.5 फीसदी कम होकर 2.41 अरब डॉलर रह गया। चांदी के आभूषणों का निर्यात बढ़कर 84.3 करोड़ डॉलर रहा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...