1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Gold-Silver Price Today : सोना फिसला और चांदी चमकी, खरीदने से पहले जानें आज का भाव

Gold-Silver Price Today : सोना फिसला और चांदी चमकी, खरीदने से पहले जानें आज का भाव

Gold-Silver Price Today : गुरवार के दिन अगर आप आभूषण खरीदने सोंच रहे हैं, तो आपके लिए दोनों सोने-चांदी का ताजा भाव जानना फायदेमंद होगा। गुरुवार को एमसीएक्स पर सोने की कीमत कम हुई तो दूसरी ओर चांदी के दाम बढ़ गए है। सोने की कीमत में 0.11 फीसदी की कमी आई है। इस गिरावट की वजह से दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत बढ़कर 48,324 रुपये पर पहुंच गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Gold-Silver Price Today : गुरवार के दिन अगर आप आभूषण खरीदने सोंच रहे हैं, तो आपके लिए दोनों सोने-चांदी (Gold-Silver) का ताजा भाव जानना फायदेमंद होगा। गुरुवार को एमसीएक्स (MCX) पर सोने की कीमत कम हुई तो दूसरी ओर चांदी के दाम बढ़ गए है। सोने की कीमत में 0.11 फीसदी की कमी आई है। इस गिरावट की वजह से दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत बढ़कर 48,324 रुपये पर पहुंच गई है। तो वहीं चांदी की कीमत में आज फिर इजाफा हुआ । चांदी 0.10 फीसदी बढ़त के साथ 64 हजार के पार पहुंच गई है। चांदी का दाम 64,469 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया।

पढ़ें :- Gold-Silver Rate 29 October : धनतेरस से पहले सोना-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट

इस तरह से जानें सोने की शुद्धता

आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क (Hall Mark) बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

यहां जाने अपने शहर में सोने-चांदी की कीमतें

देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion and Jewelers Association) के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

पढ़ें :- Gold-Silver Rate: सोना और Silver की कीमतों में बदलाव, ये है ताजा भाव

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...