1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gold-Silver Price Update : जन्माष्टमी पर सोना और चांदी हुआ सस्ता, जानिए क्या हैं ताजा रेट्स

Gold-Silver Price Update : जन्माष्टमी पर सोना और चांदी हुआ सस्ता, जानिए क्या हैं ताजा रेट्स

ग्‍लोबल मार्केट (Global Market) द्वारा अच्छी रिकवरी किए जाने के बाद गोल्ड और सिल्वर की कीमतों (Gold-Silver Price) पर दबाव देखा जा रहा है।  आज सुबह 10 बजे एमसीएक्स (MCX) पर सोने के वायदा कारोबार में 148.00 अंक यानी 0.29 फीसदी की गिरावट देखी गई।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली।  ग्‍लोबल मार्केट (Global Market) द्वारा अच्छी रिकवरी किए जाने के बाद गोल्ड और सिल्वर की कीमतों (Gold-Silver Price) पर दबाव देखा जा रहा है।  आज सुबह 10 बजे एमसीएक्स (MCX) पर सोने के वायदा कारोबार में 148.00 अंक यानी 0.29 फीसदी की गिरावट देखी गई।  इस समय तक यह 51,455 पर ट्रेड कर रहा था।  चांदी में भी इसी समय तक 465.00 अंकों की गिरावट थी, मतलब यह धातु 0.82 फीसदी टूटकर 55,978 पर थी।

पढ़ें :- Gold Price Today : सोना खरीदने का भाव आया 50 हजार से नीचे, जानिए किस भाव बिक रही है चांदी

आज की ये कीमतें MCX पर वायदा कारोबार के हिसाब से हैं। गोल्ड का 5 अक्टूबर 2022 के फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट (Future Contract) और सिल्वर के 5 सितंबर 2022 को एक्स्पायर होने वाले कॉन्ट्रेक्ट में ये रेट्स हैं।

कल सर्राफा बाजार में क्या था हाल
एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कल गुरुवार को भारत के सर्राफा बाजार (Bullion Market in India) में सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज (Gold and silver rates fall) की गई है। दस ग्राम सोना सस्ता होकर 52,224 रुपये का हो गया, जबकि एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए और अब यह 57,298 रुपये में बिक रही थी।

डॉलर की मजबूती से धातुओं में गिरावट
अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव है। सोना 1752 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर, और चांदी 19.35 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर है। स्पॉट गोल्ड (Spot Gold) इस समय तीन सप्ताह के निचले स्तर पर है। डॉलर में आई मजबूती के कारण कीमत पर दबाव दिख रहा है। डॉलर इंडेक्स इस समय 0.20 फीसदी के उछाल के साथ 107.63 के स्तर पर पहुंच गया है। माना जा रहा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) द्वारा रेपो रेट्स में बढ़ोतरी (Hike in Repo Rates) की खबरों से डॉलर मजबूत हो रहा है।

पढ़ें :- Gold Price Today : सोना फिर हुआ सस्ता, चांदी 57 हजार के पार, चेक करें आज का ताजा रेट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...