1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gold-Silver Rate : सोने का भाव एक महीने का निचले स्‍तर पहुंचा, चांदी की चमक हुई फीकी

Gold-Silver Rate : सोने का भाव एक महीने का निचले स्‍तर पहुंचा, चांदी की चमक हुई फीकी

सोना (Gold Rate) और चांदी (Silver ) के भावों में सोमवार, 22 अगस्‍त को गिरावट दर्ज की गई है। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर दोनों ही कीमती धातुओं में कारोबार शुरू होने के कुछ समय बाद ही गिरावट आ गई। सुबह 10:45 बजे तक सोना (Gold) 162 रुपये लुढ़ककर कारोबार कर रहा था । चांदी भी 452 रुपये गिरकर ट्रेडिंग कर रही थी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली। सोना (Gold Rate) और चांदी (Silver ) के भावों में सोमवार, 22 अगस्‍त को गिरावट दर्ज की गई है। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर दोनों ही कीमती धातुओं में कारोबार शुरू होने के कुछ समय बाद ही गिरावट आ गई। सुबह 10:45 बजे तक सोना (Gold) 162 रुपये लुढ़ककर कारोबार कर रहा था । चांदी भी 452 रुपये गिरकर ट्रेडिंग कर रही थी।

पढ़ें :- Gold Price Today : सोना फिर हुआ सस्ता, चांदी 57 हजार के पार, चेक करें आज का ताजा रेट

सोना फिलहाल 52 हजार रुपये से नीचे ही ट्रेड कर रहा है। 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव (Gold Rate) आज लगातार पांचवें सत्र में 0.31 फीसदी की गिरावट के साथ 51317 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है। यह एक महीने का निचला स्‍तर है। इससे पहले सोने में कारोबार 51,409 रुपये के स्‍तर पर शुरू हुआ, लेकिन मांग में कमी से जल्‍द भाव नीचे आ गए।

चांदी की चमक हुई फीकी
चांदी में भी गिरावट सोमवार को देखी जा रही है। समाचार लिखे जाने तक एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 452 रुपये गिरकर 55,044 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 55,237 रुपये के स्‍तर पर हुई थी, लेकिन थोड़ी देर बाद ही यह अपने पिछले बंद भाव से 0.81 फीसदी गिरकर कारोबार करने लगी।

ग्‍लोबल मार्केट का हाल
वैश्विक बाजार में भी आज सोना लाल निशान में कारोबार कर रहा है, लेकिन चांदी में तेजी है. अमेरिकी बाजार में सोमवार को सोने का हाजिर भाव 1,743.14 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.09 फीसदी कम है। चांदी का हाजिर मूल्‍य आज 0.16 फीसदी चढ़कर 19.03 डॉलर प्रति औंस हो गया है।

सोने की कीमत पर अमेरिकी बाजार का खासा असर

पढ़ें :- Gold-Silver Rates Today : सोने और चांदी की कीमतों में आज रिकॉर्ड गिरावट ,यहां चेक करें ताजा रेट

ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमत पर अमेरिकी बाजार का खासा असर दिखता है। अमेरिका में जुलाई के महंगाई आंकड़े राहत देने वाले दिख रहे हैं, जिससे यह संभावना है कि निवेशक आगे सोने में खरीदारी करेंगे। कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केडिया का कहना है कि अगर साल के अंत तक का भाव देखें तो सोना 54 हजार को भी पार कर जाएगा, लेकिन जियो पॉलिटिकल टेंशन की वजह से गिरावट आई तो सोने का भाव 48 हजार तक खिसक जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...