1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. गोल्‍ड फिसला, तो चांदी चमकी, देखें कीमती धातुओं के आज के नए भाव

गोल्‍ड फिसला, तो चांदी चमकी, देखें कीमती धातुओं के आज के नए भाव

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव में गिरावट के कारण भारतीय बाजारों में 5 मई को इस कीमती धातु की कीमतों में कमी दर्ज की गई है। वहीं, चांदी की कीमत में ताबड़तोड़ तेजी दर्ज की गई है। ये 70 हजार रुपये प्रति किग्रा के ऊपर बरकरार है। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,699 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Gold Slipped Silver Shone See New Todays New Prices

नई दिल्ली। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव में गिरावट के कारण भारतीय बाजारों में 5 मई को इस कीमती धातु की कीमतों में कमी दर्ज की गई है। वहीं, चांदी की कीमत में ताबड़तोड़ तेजी दर्ज की गई है। ये 70 हजार रुपये प्रति किग्रा के ऊपर बरकरार है। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,699 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी 67,942 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज गोल्‍ड के हाजिर भाव में मामूली गिरावट दर्ज की गई, जबकि चांदी के भाव में खास बदलाव नहीं हुआ।

पढ़ें :- Gold price today: सोना खरीदने का सबसे बेहतरीन मौका गिरे सोने के भाव, जाने 10 ग्राम का रेट

सोने की नई कीमतें

दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने के भाव में 317 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब घटकर 46,382 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। इससे पहले कारोबारी सत्र में सोना 46,699 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। हालांकि, अभी भी सोना अपने सर्वोच्‍च स्‍तर से करीब 9,000 रुपये नीचे है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने का हाजिर भाव मामूली गिरकर 1,776 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

चांदी की नई कीमतें

चांदी की कीमतों में आज ताबड़तोड़ तेजी का रुख रहा। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी के दाम 2,328 रुपये उछलकर 70 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के ऊपर बरकरार रहे। इससे आज चांदी का भाव बढ़कर 70,270 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच गया। इससे पहले कारोबारी सत्र में चांदी 67,942 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के भाव में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 26.42 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

पढ़ें :- Gold Price Today: सोने के दाम में अब तक सबसे बड़ी गिरावट, जानिए 10 ग्राम का भाव

जानें क्‍यूं आई गोल्‍ड में गिरावट?

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि न्‍यूयॉर्क के कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज सोने के हाजिर भाव में गिरावट दर्ज की गई। भारतीय सर्राफा बाजार पर इसका असर नजर आया और यहां सोने के दाम गिर गए है। वहीं, डॉलर की मजबूती और अमेरिकी बॉन्‍ड यील्‍ड में उछाल के कारण भी सोने के दाम में गिरावट आई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X