1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Gond Laddu Recipe : सर्दियों में गोंद के लड्डू सेहत के लिए हैं काफी फायदेमंद,जानें इसको बनाने की विधि

Gond Laddu Recipe : सर्दियों में गोंद के लड्डू सेहत के लिए हैं काफी फायदेमंद,जानें इसको बनाने की विधि

सर्दियों (Winter) के सीजन आ चुका है। अब इस मौसम में आटे और गोंद के लड्डू (Gond Laddu) ठंड के वक्त खाने में अच्छे होते हैं। इससे शरीर में होने वाले सभी रोग जैसे गठिया, जोड़ों में दर्द जैसी बीमारियों से आपको राहत दिलाएगा। यह घर में बड़े से लेकर छोटे सब के लिए अच्छा होता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। सर्दियों (Winter) के सीजन आ चुका है। अब इस मौसम में आटे और गोंद के लड्डू (Gond Laddu) ठंड के वक्त खाने में अच्छे होते हैं। इससे शरीर में होने वाले सभी रोग जैसे गठिया, जोड़ों में दर्द जैसी बीमारियों से आपको राहत दिलाएगा। यह घर में बड़े से लेकर छोटे सब के लिए अच्छा होता है। गोंद के लड़्डू (Gond Laddu) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसको खाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करता नहीं थकेगा। आइए हम आपको बताते है कैसे बनाए आटे और गोंद के लड्डू (Gond Laddu) –

पढ़ें :- सर्दियों में वरदान है लहसुन की चटनी, यूरिक एसिड से लेकर थायराइड तक रखती है कंट्रोल

सामाग्री- (20लड्डू के लिए)

गेहूं का आटा- 2 कप
घी- 1 कप
शक्कर पीसी हुई- 1कप
बादाम
खाने की गोंद- 2 बड़े चम्मच
खरबूज के बीज

बनाने की विधि

एक कढ़ाई में घी गर्म करें। इसके बाद उसमें गोंद को तलें। तली हुई गोंद को अलग रख कर ठंडा कर दें। इसके बाद घी को फिर से गर्म करें और इसमें आटे को 10 मिनट तक भूनें। इसके बाद जब गोंद ठंडी हो जाएं तो उसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें। फिर जब आटे भून जाएं तो उसमें गोंद को डाल दें और उसमें काजू, बादाम डाल दें। इसके बाद इसमें पीसी चीनी डाल दें। और इसके बाद इसे थोड़ा-थोड़ा ले कर इसे बांधना शुरू कर दें। ये आपका लड्डू तैयार है।

पढ़ें :- Cauliflower Kachori Recipe: कचौड़ी खाने के शौकीन, तो सर्दियों में जरूर खाएं गोभी की कचौड़ी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...