1. हिन्दी समाचार
  2. सुशासन सूचकांक में फिर पिछड़ा उत्तर प्रदेश, दक्षिण के राज्यों का दबदबा, टॉप पर तमिलनाडु

सुशासन सूचकांक में फिर पिछड़ा उत्तर प्रदेश, दक्षिण के राज्यों का दबदबा, टॉप पर तमिलनाडु

Good Governance Index Again Dominates Uttar Pradesh Southern States Tamil Nadu At The Top

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। सुशासन के मामले में उत्तर प्रदेश एक बार फिर टॉप 10 से बाहर हो गया है, जबकि दक्षिण के राज्यों ने इसमें अपना परचम लहराया है। देश के सभी राज्यों को पछाड़ते हुए ​सुशासन के मामले में तमिलनाडु ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, महाराष्ट्र दूसरे व कर्नाटक तीसरे पायदान पर हैं। सुशासन सूचकांक में उत्तर भारत से टॉप 10 में सिर्फ हरियाणा जगह बना पाया, जबकि उत्तर प्रदेश को 17वां स्थान मिला है। सूचकांक के लिए राज्यों व केंद्र शासित राज्यों को तीन श्रेणियों-बड़े राज्य, पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्य और केंद्र शासित राज्यों में बांटा गया था।

पढ़ें :- नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली को कम्युनिस्ट पार्टी से किया गया बाहर

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी सुशासन सूचकांक (जीजीआई) में छत्तीसगढ़ को चौथा स्थान मिला है। इसके बाद आंध्र प्रदेश को पांचवें , गुजरात छठे, हरियाणा 7 वें और केरल 8 वें पायदान पर रहा है। इस सूचकांक में मध्य प्रदेश नौंवें, पश्चिम बंगाल 10वें स्थान पर रहा है। सुशासन सूचकांक में तेलंगाना भी टॉप 10 के बाहर रहा। तेलंगाना को 11वां स्थाना मिला है, जबकि राजस्थान 12 वें, पंजाब 13 वें, ओडिशा को 14 वां, बिहार को 15 वां, गोवा 16 वें, उत्तर प्रदेश 17 वें और झारखंड को 18 वां स्थान मिला है।

 

पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्य में हिमाचल शीर्ष पर
पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश पहले नंबर पर है, जबकि उत्तराखंड को दूसरा स्थान रहा है। वहीं, केंद्र शासित राज्य जम्मू कश्मीर को सातवां स्थान मिला है। उत्तराखंड के बाद त्रिपुरा, मिजोरम, सिक्किम और असम रहे। वहीं मणिपुर आठवें, मेघालय नौवें, नगालैंड दसवें और अरुणाचल प्रदेश 11वें स्थान पर है।

क्षेत्र के आधार पर भी रैंकिंग
कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी सुशासन सूचकांक (जीजीआई) में क्षेत्र के आधार पर भी रैकिंग की गयी है। कृषि और संबद्ध क्षेत्र में, बड़े राज्यों की श्रेणी में पहले पायदान पर मध्य प्रदेश है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ क्रमश : दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं। पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में मिजोरम जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में दमन एवं दीव पहले स्थान पर रहा है। वाणिज्य एवं उद्योग क्षेत्र के मामले में बड़े राज्यों की श्रेणी में झारखंड पहले स्थान पर है। इसके बाद आंध्र प्रदेश और तेलगांना हैं।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश स्थापना दिवसः पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ से लेकर कई नेताओं ने दी बधाई

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...