1. हिन्दी समाचार
  2. खुशखबरी: उत्तर प्रदेश मे 17 नए रूट पर शुरू होंगी विमान सेवाएं, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

खुशखबरी: उत्तर प्रदेश मे 17 नए रूट पर शुरू होंगी विमान सेवाएं, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Good News Air Services Will Start On 17 New Routes In Uttar Pradesh Central Government Approved

By सोने लाल 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में 17 नए रूट पर विमान सेवाएं शुरू होंगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। ये सेवाएं रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम तहत 17 नये रूट पर विमान सेवाएं संचालित होंगी। बता दें कि यह सेवाएं सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर शुरू हो रही है। अभी पिछले सप्ताह ही सीएम ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पूरी के साथ अयोध्या, चित्रकूट और सोनभद्र एयरपोर्ट निर्माण की समीक्षा की थी। इस दौरान इन नए हवाई मार्गों की मंजूरी का आग्रह किया गया था।

पढ़ें :- हाथरस दरिंदगी: ​दिल्ली में महिला कांग्रेस ने शुरू किया प्रदर्शन, दोषियों को सजा दिलाने की मांग

राज्य सरकार योगी ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को प्रदेश ने नये हवाई मार्ग पर अरसीएस के तहत हवाई सेवा संचालित करने का प्रस्ताव दिया था। यूपी के प्रस्ताव को मूंजूरी दे दी गई है। इस मंजूरी को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

गौरतलब है कि यूपी में पहली बार ‘प्रदेश सरकार द्वारा नगर विमानन प्रोत्साहन नीति-2017’ लागू की गई है। इस नीति में राजधानी लखनऊ को अन्य राज्यों की राजधानियों से जोड़ने के साथ-साथ लखनऊ को प्रदेश के मंडल मुख्यालयों से वायु सेवा के माध्यम से जोड़ने को प्राथमिकता दी गई है।

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल 2017 तक जहां 17 घरेलू व 8 विदेशी उड़ानें थीं, वहीं 16 मार्च 2020 तक घरेलू उड़ानों की संख्या तीन गुनी हो गयी है। इस दौरान 51 घरेलू के साथ 12 उड़ानें भी प्रदेश से प्रारंभ हुईं। राज्य के कुल हवाई यात्रियों की संख्या में 9.58 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। गोरखपुर, प्रयागराज और कानपुर में हवाई यात्रियों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है। इससे पहले सीएम योगी ने कहा कि यूपी में सिविल एविएशन की बहुत संभावना है, इसलिए प्रदेश में 17 नए एयरपोर्ट बन रहे हैं।

2 महीने के अंदर विदेशी उड़ान

सीएम योगी ने बीते 6 सितंबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निरीक्षण किया। इस दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत एयरपोर्ट से संबंधित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। कुशीनगर एयरपोर्ट का निरीक्षण और अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद सीएम योगी ने कहा कि दो महीने के अंदर विदेशी उड़ान शुरू की जाएगी।

पढ़ें :- उपचुनाव: 56 विधानसभा सीटों पर इस दिन होगी वोटिंग, 10 नवंबर को आयेंगे नतीजे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...