1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. खुशखबरी: दिवाली से पहले 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, बढ़ने जा रहा है…..

खुशखबरी: दिवाली से पहले 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, बढ़ने जा रहा है…..

Good News Big News For 48 Lakh Central Employees Before Diwali Is Going To Increase

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। दिवाली से पहले सरकाार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर सकती है। इससे पहले 21 अक्टूबर को सरकार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी CPI-IW के बेस ईयर (आधार वर्ष) में बदलाव की घोषणा कर सकती है। इससे 48 लाख कर्मचारियों को सीधे तौर पर फायदा होगा।

पढ़ें :- दुखद : पटाखे से झुलसी बीजेपी सांसद की पोती की इलाज के दौरान मौत

अगर सरकार आधार वर्ष को 2016 कर देती है, तो कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस कदम से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सीधे तौर पर बढ़ोतरी होगी क्योंकि उनका महंगाई भत्ता (DA) CPI-IW की गणना के आधार पर निर्भर है।

मौजूदा समय में सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर जून 2021 तक के लिए भत्ते में वृद्धि को फ्रीज किया हुआ है। कर्मचारियों को पिछली दर के हिसाब से 17 फीसदी डीए का भुगतान किया जा रहा है।

इसका मतलब यह भी है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी में कुछ समय लग सकता है। मार्च में सरकार ने केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी की वृद्धि की थी। हालांकि, अप्रैल में सरकार ने महामारी का हवाला देते हुए इसे जून 2021 से लागू करने का फैसला किया था।

 

पढ़ें :- आज दिवाली पर इस शुभ महासंयोग में महा लक्ष्मी करेंगी धन वर्षा, सबसे उत्तम लाभ के लिए ये हैं लक्ष्मीपूजन के चौघाड़िया मुहूर्त

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...