1. हिन्दी समाचार
  2. स्मार्टफ़ोन यूजर्स के लिए खुशखबरी, आया पासवर्ड ऑटोफ़िल फ़ीचर ऐप, जानें प्रक्रिया

स्मार्टफ़ोन यूजर्स के लिए खुशखबरी, आया पासवर्ड ऑटोफ़िल फ़ीचर ऐप, जानें प्रक्रिया

Good News For Smartphone Users Came Password Autofill Feature App Learn Process

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। स्मार्टफ़ोन के लिए खुशखबरी, आपके स्मार्टफ़ोन में कई ऐप्स होते हैं और लगभग हर ऐप को यूज करने के लिए अब लॉग इन करने की भी ज़रूरत होगी। इसके लिए कई यूज़र्स पासवर्ड मैनेजर का भी यूज करते हैं।

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

गूगल ने एक अपडेट जारी किया है जिससे आपको पासवर्ड मैनेज करने में फ़ायदा मिलेगा। गूगल का पासवर्ड मैनेजर अभी भी वेबसाइट में काम करता है, लेकिन अब ये ऐप के साथ भी काम कर सकेगा। इस फ़ीचर को एनेबल करने के लिए आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन के सेटिंग्स में जाएं। यहां गूगल पर टैप करें इसके बाद ऑटोफ़िल विद् गूगल सेलेक्ट करना है। अब ऑटोफ़िल सिक्योरिटी और क्रेडेंशियल पर टैप करें।

इसे ऑन करने के बाद जब भी आप किसी ऐप को ओपन करेंगे जिनमें यूज़र आईडी और पासवर्ड एंटर करने की ज़रूरत होती है यहां ऑटोफ़िल का ऑप्शन आएगा। इसके लिए आपको बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन का यूज करना होगा फ़ेस अनलॉक या फ़िंगरप्रिंट स्कैनर।

इतना ही नहीं अगर किसी ऐप में ऐड्रेस फ़िल करने की ज़रूरत होती है और वो ऐड्रेस आपके गूगल अकाउंट में सेव है तो यहां भी ऐप में ऑटोफ़िल का ऑप्शन आएगा जिसे भी आप बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन के जरिए फ़िल कर सकते हैं।

ग़ौरतलब है कि ये फ़ीचर ब्राउज़र के लिए कंपनी ने पिछले महीने ही लॉन्च किया था। हालाँकि इससे पहले भी ऑटोफ़िल का ऑप्शन ब्राउज़र में मौजूद था, लेकिन तब बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन की ज़रूरत नहीं होती थी।

पढ़ें :- संसद के बाद कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, विपक्ष कर रहा था इसका विरोध

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...