1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. खुशखबरी: 23 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशों में सरकारी नौकरी में इंटरव्यू किया गया खत्म

खुशखबरी: 23 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशों में सरकारी नौकरी में इंटरव्यू किया गया खत्म

Good News Government Job Interview Ended In 23 States And 8 Union Territories

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब उन्हें भर्ती परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू नहीं देना पड़ेगा। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि अब तक 23 राज्यों और आठ केंद्रशासित प्रदेशों में सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए साक्षात्कार समाप्त कर दिया गया है।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: SBI Probationary Officer के पोस्ट पर भर्ती, 2020 की प्रक्रिया हुई शुरू

कार्मिक मंत्रालय के एक बयान के अनुसार सिंह ने कहा कि 2016 के बाद से केंद्र सरकार में ग्रुप-बी (गैर-राजपत्रित) और ग्रुप-सी के पदों के लिए साक्षात्कार को समाप्त कर दिया गया है। मंत्री ने कहा कि 2015 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साक्षात्कार को समाप्त करने का सुझाव दिया था और लिखित परीक्षा के आधार पर नौकरी में चयन की बात कही थी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सलाह पर कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने एक व्यापक कवायद की और तीन महीने के भीतर एक जनवरी, 2016 से केंद्र सरकार में भर्ती के लिए साक्षात्कार को समाप्त करने की घोषणा करने की प्रक्रिया पूरी कर ली।

उन्होंने बताया कि गुजरात और महाराष्ट्र ने इस नियम को बेहद तेजी से अपनाया, वहीं दूसरे राज्य इसे जल्द लागू करने में अनिच्छा दिखाई। हालांकि, अब 23 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशों ने परीक्षाओं से साक्षात्कार खत्म करने की व्यवस्था अपना ली है।

 

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: भारतीय तटरक्षक बल दे रही हैं नौकरी का मौका, 358 पदों के लिए ऐसे करें आवेदन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...