1. हिन्दी समाचार
  2. खुशखबरी: अगर आप करना चाहते हैं खेती तो यह बैंक दे रहा है सुनहरा मौका?

खुशखबरी: अगर आप करना चाहते हैं खेती तो यह बैंक दे रहा है सुनहरा मौका?

Good News If You Want To Do Farming This Bank Is Giving Golden Opportunity

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। गांव में रहकर अगर अप खेती करना चाहते हैं, और प्रकृति से जुड़कर खुशहाल जिंदगी बिताना चाहते हैं तो Land purchase scheme अपके लिए बेहतर है। इस स्कीम से बैंक आपको खेती योग्य जमीन मिल जाएगी। दरअसल जो लोग खेती करना चाहते हैं लेकिन वह भूमिहीन हैं। उनकी जमीन की टेंशन को दूर करने के लिए देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Land purchase scheme) की लैंड परचेज स्कीम (LPS) बेहतर है। इसमें आपको सिर्फ 15 फीसदी रकम चुकानी होगी, बाकी 85 फीसदी आपको लोन मिल जाएगा। इसमें लोन चुकाने के लिए आपको 7 से 10 साल का टाइम दिया जाता है। लोन चुकाने के बाद जमीन का मालिकाना हक आपको मिल जाएग।

पढ़ें :- यूपी: गैंगरेप के बाद दरिंदों ने पार की थी हैवानियत की सारी हदें, काटी जीभ, तोड़ी गर्दन ...

स्कीम का मकसद

SBI की लैंड परचेज स्कीम (LPS) का मकसद छोटे किसानों को जमीन खरीदने में मदद करना है। इसके अलावा ऐसे लोगों को जमीन मुहैया कराई जाती है, जिनके पास कृषि योग्य जमीन नहीं है। इस स्कीम लोन पाने की लिए जो भी अप्लाई करेंगे, उसके पास कोई भी लोन बकाया नहीं होना चाहिए।

जानिए कौन कर सकते हैं अप्लाई?

जिन किसानों के पास 2.5 एकड़ से कम सिंचित जमीन है, इस LPS के तहत अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही जिनके पास जमीन नहीं है वो भी अप्लाई कर सकते हैं। जो लोन के लिए अप्लाई कर रहे हों उनका लोन चुकाने का रिकॉर्ड बेहतर होना चाहिए।

स्कीम के लाभ

इस स्कीम में कुल कीमत का 85 फीसदी तक लोन मिल सकता है। आपको सिर्फ 15 फीसदी रकम चुकानी है। जमीन बैंक के नाम रहेगी, बाद में यह आपके नाम हो जाएगी। लैंड परचेज स्कीम में आपको 1 से 2 साल का फ्री समय भी मिलता है। इस टाइम में आप अपनी जमीन को कृषि योग्य बना सकते हैं। अगर पहले से जमीन विकसित है तो आपको SBI एक साल का फ्री पीरियड देता है। इस टाइम पीरियड को पूरा करने के बाद आपको छमाही किश्त भरनी होगी।

पढ़ें :- वीडियो दिखाकर देवर से भाभी करती थीं अश्लील हरकतें, भाइयों के काम पर जाने के बाद करती थीं मजबूर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...