1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. खुशखबरी : आईआईटी कानपुर में तैयार ड्रोन का अमेरिका में बजा डंका, ये है खासियत

खुशखबरी : आईआईटी कानपुर में तैयार ड्रोन का अमेरिका में बजा डंका, ये है खासियत

आईआईटी कानपुर के ड्रोन विभ्रम ने अमेरिका, इस्राइल, आस्ट्रेलिया, फ्रांस, चीन, इंग्लैंड समेत कई देशों के बीच अपनी खूबियों का लोहा मनवाया है। उसे अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड टेक्नोलॉजी की ओर से आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में तीन कैटेगरी में खिताब मिला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। आईआईटी कानपुर के ड्रोन विभ्रम ने अमेरिका, इस्राइल, आस्ट्रेलिया, फ्रांस, चीन, इंग्लैंड समेत कई देशों के बीच अपनी खूबियों का लोहा मनवाया है। उसे अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड टेक्नोलॉजी की ओर से आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में तीन कैटेगरी में खिताब मिला है।

पढ़ें :- France News: फ्रांस में covid pass व्यवस्था लागू, इन जगहों पर जाने के लिए गेटपास होगा

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के प्रो. अभिषेक समेत अन्य फैकेल्टी ने टीम को बधाई दी है। पीएचडी शोधार्थी रामकृष्णा और एमटेक छात्र चिराग जैन ने प्रो. अभिषेक के निर्देशन में विभ्रम को तैयार किया है।

यह तेज गति में उड़ान भरने के साथ ही अत्यधिक ऊंचाई पर जाने में सक्षम है। अचानक लैंडिंग में भी माहिर है। यह ड्रोन हेलीकॉप्टर की डिजाइन का है। प्रतियोगिता में ड्रोन को एक घंटे तक पांच किलोग्राम वजन लेकर उड़ना था।

छात्रों ने इसका एक घंटे का वीडियो बनाकर प्रतियोगिता में भेजा था। प्रो. अभिषेक के मुताबिक, कम लागत, सबसे कम वजन और सबसे सरल डिजाइन के लिए इनाम मिले हैं। फरवरी में इसी मुकाबले के तीसरे चरण में यह टॉप थ्री में रहा था। इस बार चौथे चरण की प्रतियोगिता थी।

पढ़ें :- China coronavirus : चीन में कोरोना का खतरा फिर बढ़ा, इस शहर में मिले नए केस, बड़े पैमाने टेस्टिंग शुरू
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...