1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Good News : अब रेलवे स्टेशनों पर बनेगा पैन व आधार कार्ड, यहां मिलेगी ये भी सेवा

Good News : अब रेलवे स्टेशनों पर बनेगा पैन व आधार कार्ड, यहां मिलेगी ये भी सेवा

रेलटेल (Railtel), देशभर में 200 रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क(Common Service Center Kiosk )लगाने जा रही है। इस सेवा के शुरू होने के बाद अब आप रेलवे स्टेशनों पर भी पैन कार्ड (PAN) और आधार कार्ड (Aadhar card ) बनवा सकेंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। रेलटेल (Railtel), देशभर में 200 रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क(Common Service Center Kiosk ) लगाने जा रही है। इस सेवा के शुरू होने के बाद अब आप रेलवे स्टेशनों पर भी पैन कार्ड (PAN) और आधार कार्ड (Aadhar card ) बनवा सकेंगे।

पढ़ें :- UIDAI Update : अब घर बैठे आधार कार्ड होगा अपडेट, UIDAI ने तैयार किया है ये प्लान

यही नहीं इस सेवा के शुरू होने के बाद रेल यात्रियों को फोन रिचॉर्ज करने, बिजली के बिलों का भुगतान करने की भी सुविधा मिलेगी। इसके लिए रेलटेल अब रेलवायर साथी कियोस्क लगाने जा रहा है। फिलहाल प्रथम चरण में पूर्वोत्तर रेलवे के दो स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो गई है। गोरखपुर सहित अन्य प्रमुख स्टेशनों पर भी जल्द यह सुविधा मिलेगी।

मिली जानकारी के अनुसार प्रथम चरण में पूर्वोत्तर रेलवे के दो स्टेशनों वाराणसी सिटी और प्रयागराज रामबाग पर रेलवायर साथी कियोस्क (Kiosk ) लगा दी गई है। दूसरे चरण में गोरखपुर सहित कई अन्य प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए स्टेशन चिह्नित किए जा रहे हैं। यात्री रेलवायर साथी कियोस्क (Railwire Partner Kiosk) के माध्यम से आधार के आवेदन भी भर लेंगे और यहां तक कि टैक्स फाइल करने की भी सुविधा मिलेगी।

रेलयात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

सेवाओं में यात्रा टिकट (ट्रेन, हवाई, बस आदि), आधार कार्ड  (Aadhar card ), वोटर कार्ड, मोबाइल फोन रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पैन कार्ड (PAN Card), आयकर, बैंकिंग, बीमा और कई अन्य सर्विसेज शामिल हैं।

पढ़ें :- PAN Card Rules : 18 साल की उम्र से पहले बनता है पैन कार्ड, जानें क्या है तरीका

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (Chief Public Relations Officer of North Eastern Railway) पंकज कुमार सिंह (Pankaj Kumar Singh) ने कहा कि रेलटेल ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर रेल वायर साथी कियोस्क, दो स्टेशनों पर लगाया है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में अन्य स्टेशनों पर भी लगाए जाने की योजना है। इसके माध्यम से रेल उपभोक्ताओं को बिजली बिल का भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, आधार एवं पैन कार्ड के लिए फॉर्म भरने इत्यादि की सुविधा रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...