1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Good News : 55 लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगी Scholarship, जानें कब खाते में आएगी राशि ?

Good News : 55 लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगी Scholarship, जानें कब खाते में आएगी राशि ?

वर्तमान शैक्षिक सत्र में पिछले साल के मुकाबले करीब 16 लाख अधिक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई (Scholarship Fee reimbursement) की सुविधा मिलेगी। बता दें कि पिछले शैक्षिक सत्र में कोरोना की वजह से 39 लाख छात्र-छात्राओं को ही छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सरकारी सुविधा मिल पायी थी। इनमें अनुसूचित जाति-जनजाति(SC-ST), सामान्य वर्ग के गरीब(General Category Poor), ओबीसी (OBC)और अल्पसंख्यक छात्र-छात्राएं (Minority Students) शामिल हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। वर्तमान शैक्षिक सत्र में पिछले साल के मुकाबले करीब 16 लाख अधिक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई (Scholarship Fee reimbursement) की सुविधा मिलेगी। बता दें कि पिछले शैक्षिक सत्र में कोरोना की वजह से 39 लाख छात्र-छात्राओं को ही छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सरकारी सुविधा मिल पायी थी। इनमें अनुसूचित जाति-जनजाति(SC-ST), सामान्य वर्ग के गरीब(General Category Poor), ओबीसी (OBC)और अल्पसंख्यक छात्र-छात्राएं (Minority Students) शामिल हैं।

पढ़ें :- MSP का मुद्दा: केंद्र सरकार बातचीत के लिए हुई तैयार, मांगे 5 किसान नेताओं के नाम

समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) के संयुक्त निदेशक पी.के.त्रिपाठी ने बताया कि यह पहला शैक्षिक सत्र होगा कक्षा 11-12 और इससे ऊपर की कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को दो चरणों में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि उनके आधार से जुड़े बैंक खातें में हस्तांतरित की जाएगी। जबकि कक्षा नौ व दस के छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार की ओर से ही छात्रवृत्ति दी जाएगी।

पहले चरण में 40 प्रतिशत राशि राज्यांश के रूप में राज्य सरकार के समाज कल्याण(Social Welfare) , अल्पसंख्यक कल्याण (Minority Welfare) और अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग (Backward Classes Welfare Department) से मिलेगी। उसके बाद दूसरे चरण में 60 प्रतिशत राशि केन्द्रांश के रूप में केन्द्र सरकार से इन छात्र छात्राओं के खातों में हस्तांतरित की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले जिन छात्र-छात्राओं ने आनलाइन आवेदन कर दिये थे, ऐसे 15 लाख छात्र-छात्राएं हैं जिनके पूरे ब्यौरे का जिलेवार सत्यापन किया जा रहा है और 25 नवम्बर तक यह कार्य चलेगा और उसके बाद 30 नवम्बर से इन 15 लाख छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई (Scholarship Fee reimbursement) की राशि भेज दी जाएगी।

इसके बाद 29 नवम्बर तक जो छात्र-छात्राएं आनलाइन आवेदन करेंगे उन्हें 27 दिसम्बर तक छात्रवृत्ति और फीस भरपाई (Scholarship Fee reimbursement) की राशि दी जाएगी। यह संख्या करीब 40 लाख छात्र-छात्राओं की होगी, इस तरह से इस शैक्षिक सत्र में 55 लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई (Scholarship Fee reimbursement) की राशि दी जाएगी।

पढ़ें :- Corona new variant: सीएम योगी बोले-दूसरे देशों से आ रहे हर व्यक्ति की जांच की जाए
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...