1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google CEO सुंदर पिचाई ने भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू से की मुलाकात, पहली बार इन मुद्दों पर हुई बात

Google CEO सुंदर पिचाई ने भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू से की मुलाकात, पहली बार इन मुद्दों पर हुई बात

सर्च इंजन गूगल (Google) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने वॉशिंगटन (Washington) स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy)  में पहली बार अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह ( Taranjit Singh Sandhu) संधू से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने देश में प्रौद्योगिकी कंपनी की गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं, विशेष रूप से डिजिटलीकरण की दिशा में किए गए प्रयास पर चर्चा की।

By संतोष सिंह 
Updated Date

वॉशिंगटन । सर्च इंजन गूगल (Google) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने वॉशिंगटन (Washington) स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy)  में पहली बार अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह ( Taranjit Singh Sandhu) संधू से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने देश में प्रौद्योगिकी कंपनी की गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं, विशेष रूप से डिजिटलीकरण की दिशा में किए गए प्रयास पर चर्चा की। पिचाई ने पिछले सप्ताह भारतीय दूतावास की अपनी यात्रा और बैठक को लेकर बाद में एक ट्वीट में कहा कि इस बातचीत के लिए राजदूत संधू का धन्यवाद।

पढ़ें :- Google भारत के नए आईटी कानून का पूरी तरह पालन करेगा : सुंदर पिचाई

बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी शीर्ष भारतीय अमेरिकी Tech सीईओ ने दूतावास का दौरा किया है। पिचाई ने कहा कि भारत के लिए गूगल की प्रतिबद्धता पर चर्चा करने का अवसर देने की सराहना करता हूं। भारत के डिजिटल भविष्य के लिए समर्थन को जारी रखने के लिए तत्पर हूं। पिचाई को इस साल जनवरी में पद्म भूषण के लिये नामित किया गया था।

संधू ने ट्वीट किया कि तकनीक जो बदलाव लाए, विचार जो सक्षम बनाएं। दूतावास में गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई का स्वागत कर खुशी हुई। भारतीय राजदूत  ने कहा कि गूगल के साथ भारत-अमेरिका वाणिज्यिक, ज्ञान और तकनीकी साझेदारी के विस्तार पर विचारों पर चर्चा की। पिचाई के नेतृत्व में गूगल ने भारत में बड़े पैमाने पर निवेश किया है और युवा पीढ़ी को प्रशिक्षित करने के अलावा कई क्षेत्रों में अपना विस्तार किया है।

गूगल ने भारत में डिजिटलीकरण के लिए लगभग 10 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की है। इसमें रिलायंस जियो के अलावा भारती एयरटेल के साथ भी साझेदारी है। इसके अलावा, गूगल कार्यबल विकास और कौशल विकास पर भारत के साथ साझेदारी कर रहा है। साथ ही, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम और राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन को भी शामिल किया गया है।

भारतीय राजदूत के साथ बैठक के दौरान, पिचाई ने भारत द्वारा की गई पहलों की सराहना की। पिचाई ने बताया कि कैसे गूगल भारत को एक बहुत ही सकारात्मक ढांचे के तौर पर देख रहा है। बैठक में सुंदर पिचाई ने भारत के साथ शिक्षा के क्षेत्र में गूगल की विशेष साझेदारी के विषय पर भी चर्चा की। उन्होंने भारत में डिजिटलीकरण के प्रयास पर भी बातचीत की, जिसमें गूगल मंच के माध्यम से डिजिटल भुगतान आदि शामिल है। भारतीय राजदूत ने कहा कि गूगल भारत के डिजिटल परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण भागीदार है, जो वर्तमान समय में सरकार की प्राथमिकता है।

पढ़ें :- Google के कर्मचारियाें का होता है उत्पी​ड़न, CEO सुंदर पिचाई काे लिखा लेटर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...