ये हैं google.com के एक मिनट के मालिक

नई दिल्ली। आप को जानकार हैरानी होगी कि महज तकनीकी खराबी के चलते एक युवक दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी google.com का मालिक बना गया, हालांकि यह खुशी उसके लिए सिर्फ एक मिनट की रही। इस भारी चूक का अहसास होते ही गूगल ने तुरंत इस डील को कैंसल कर डोमेन वापस ले लिया।

google.com के एक मिनट के मालिक सन्मय वेद का कहना है कि वह गूगल की वेबसाइट सर्विस पर गूगल के डोमेन की तलाश रहे थे।इस दौरान उन्होंने देखा कि google.com बिक्री के लिए उपलब्ध है। वेद के मुताबिक google.com के साथ ग्रीन हैपी फेस का सिंबल था, जो इस बात का प्रतीक था कि उसका कोई मालिक नहीं है और डोमेन के लिए कीमत महज 12 डॉलर रखी गई थी।

वेद ने बताया कि शुरुआत में उन्हें लगा कि यह कोई गड़बड़ है, लेकिन डोमेन खरीदने के लिए ट्रांजैक्शन सफल रहने पर वह हैरान रह गए। वेद ने कहा कि कंपनी से आमतौर पर ‘आप इस डोमेन को खरीद चुके हैं’ मेसेज आता है, लेकिन इसकी जगह उनके गूगल डैशबोर्ड पर google.com के डोमेन ओनर के मेसेज आ गए। यही नहीं इंटरनल मेल्स भी आने लगीं।

उन्होंने इसकी जानकारी गूगल सिक्यॉरिटी टीम को दी। वेद के मुताबिक एक मिनट तक वेबमास्टर का कंट्रोल भी उनके हाथ में रहा। वेद ने तुरंत स्क्रीनशॉट लिए और लिंकइन पर पोस्ट कर दिए।

हालांकि कुछ ही देर बाद गूगल ने उनकी डील को कैंसल कर दिया और उनके 12 डॉलर भी लौटा दिए। वेद अब कह रहे हैं कि मैं वह शख्स हूं जो Google.com का मालिक था, भले एक मिनट के लिए ही सही।