1. हिन्दी समाचार
  2. मुगैम्बो के जन्मदिन पर गूगल ने खास डूडल बनाकर किया सेलिब्रेट

मुगैम्बो के जन्मदिन पर गूगल ने खास डूडल बनाकर किया सेलिब्रेट

Google Doodle Celebrates The Birth Anniversary Of Amrish Puri

By आस्था सिंह 
Updated Date

मुंबई। आज बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार अमरीश पुरी की जयंती है और इस खास मौके को गूगल ने डूडल बनाकर सेलिब्रेट किया है। भारतीय सिनेमा के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पंजाब राज्य के जालंधर में हुआ था। अमरीश पुरी को हिन्दी सिनेमा का सबसे यादगार विलेन माना जाता है। 1967 में उउनकी पहली फिल्म ‘शंततु! कोर्ट चालू आहे’ आई थी जोकि मराठी फिल्म थी।

पढ़ें :- जरा संभाल कर! ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा मुकदमें लड़ने वाला शख्स, ऐसे कमाता है करोड़ो रुपया

अमरीश पुरी को याद करते हुए गूगल ने पोस्ट में लिखा, ‘अगर पहली बार में आपको सफलता नहीं मिलती है तो आपको बार-बार कोशिश करनी चाहिए। हो सकता है कि आप अंत में अमरीश पुरी की तरह ही सफल हों जिन्हें बड़े पर्दे पर आने के अपने सपने को पूरा करने की राह में शुरुआती दौर में असफलता का सामना करना पड़ा था और वह उस दौर से सफल हो कर बाहर निकले। आज का डूडल पुणे के एक गेस्ट आर्टिस्ट देबांग्शू मॉलिक द्वारा बनाया गया है जो साल 1932 में पंजाब में जन्में मशहूर अभिनेता अमरीश पुरी के जीवन और उनकी विरासत को सेलिब्रेट कर रहा है।’

इन फिल्मों में अमरीश पुरी का था जबर्दस्त रोल

बॉलीवुड में उन्होंने 1971 में ‘रेशमा और शेरा’ से डेब्यूय किया था। दर्शकों को अमरीश पुरी का निगेटिव किरदार भी बहुत भाता था। मिस्टर इंडिया, शहंशाह, करण-अर्जुन, कोयला, दिलजले, विश्वात्मा, राम-लखन, तहलका, गदर, नायक, दामिनी जैसी फिल्मों में वह निगेटिव किरदार में थे, लेकिन इन फिल्मों को सुपरहिट बनाने में अमरीश पुरी का बड़ा योगदान रहा था।

भले ही वो आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके किरदार और डायलॉग्स को लोग आज भी खूब पसंद करते हैं। वहीं तमाम फिल्मों से लोगों का दिल जीतने वाले अमरीश पुरी 12 जनवरी 2005 को इस दुनिया को छोड़ कर चले गए।

पढ़ें :- हरियाणा सरकार देगी सुशासन पुरस्कार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...