1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. गूगल ने डूडल के जरिये इस बास्केटबॉल खेल के आविष्कारक को किया सम्मानित

गूगल ने डूडल के जरिये इस बास्केटबॉल खेल के आविष्कारक को किया सम्मानित

Google Honored The Inventor Of This Basketball Game Through Doodle

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: Google डूडल वर्ष 1891 में बास्केटबॉल के खेल का आविष्कार करने वाले डॉ. जेम्स नाइस्मिथ को सम्मानित कर रहा है। इस दिन, डॉ. जेम्स जो कनाडाई-अमेरिकी भौतिक शिक्षक थे और प्रोफेसर (डॉक्टर और कोच भी थे) ने एक नए खेल की घोषणा की और इसके मूल स्प्रिंगफील्ड कॉलेज स्कूल अखबार “द ट्रायंगल” के पन्नों में नियम एक स्कूल व्यायामशाला में इसकी शुरुआत से यह खेल आज 200 से अधिक देशों में खेले जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय खेल में विकसित हुआ है।

पढ़ें :- ये भारतीय करते है दुनिया की बड़ी टेक्निकल कंपनियों पर राज, देख कर गर्व होगा

आपको बता दें, नाइस्मिथ का जन्म 6 नवंबर, 1861 को कनाडा के ओन्टारियो के अलमोंटे शहर के पास हुआ था। उन्होंने मैकगिल विश्वविद्यालय से शारीरिक शिक्षा में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और वर्ष 1890 में उन्होंने स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स में वाईएमसीए इंटरनेशनल ट्रेनिंग कॉलेज में प्रशिक्षक के रूप में नौकरी ज्वाइन की।

इस कॉलेज में, उन्होंने एक इनडोर गेम विकसित किया, जो न्यू इंग्लैंड सर्दियों के दौरान छात्रों का मनोरंजन कर सकता था। सिर्फ दो आड़ू टोकरी, एक फुटबॉल की गेंद और दस नियमों के साथ “बास्केटबॉल” खेल शुरू हुआ। नाइस्मिथ ने 21 दिसंबर 1891 को इस नए गेम का आविष्कार किया, जिसमें शुरू में 9 खिलाड़ियों की टीम थी और बाहरी खेलों जैसे अमेरिकी फुटबॉल, फ़ुटबॉल और फील्ड हॉकी के संयुक्त तत्व थे। वर्ष 1936 में बास्केटबॉल ने बर्लिन, जर्मनी में ओलंपिक की शुरुआत की।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...