1. हिन्दी समाचार
  2. शिक्षक दिवस के खास मौके पर गूगल भी Doodle बनाकर कर रहा है सेलिब्रेट

शिक्षक दिवस के खास मौके पर गूगल भी Doodle बनाकर कर रहा है सेलिब्रेट

Google Is Celebrating Doodle By Celebrating Teachers Day

By सोने लाल 
Updated Date
  • ज्योति इनकी जलाई कभी बुझ नही सकती।
  • गुरु का हाथ हो सर पे, गरिमा मिट नही सकती।

नई दिल्ली। जहां आज यानि 5 ​सितंबर को पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है। और और ऐसे में शिक्षकों के सम्मान में Google भी पीछे नहीं है। हर खास मौके और खास दिन की तरह Google टीजर्स डे के मौके पर भी बेहद ही अलग अंदाज में Doodle बनाकर सेलिब्रेट कर रहा है। जहां कोरोना काल में देशभर में सभी कॉलेज, स्कूल व संस्थान बंद हैं, वहां भी शिक्षक ऑनलाइन क्लासेज के जरिए अपने कार्य पूरी तत्परता से कर रहे हैं। शिक्षा के इस बदलते स्वरूप को Google Doodle में भी दर्शाया गया है।

पढ़ें :- लाइव संसद सत्र के दौरान सांसद ने प्रेमिका के प्राइवेट पार्ट पर किया Kiss, पार्टी ने लिया इस्तीफा

Google Doodle में दिखा शिक्षा का नया स्वरूप

कोरोना वायरस के चलते देशभर में सभी कॉलेल, स्कूल और संस्थान बंद हैं। लेकिन फिर भी शिक्षक ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से छात्रों को पढ़ा रहे हैं। यह बदलता अंदाज और स्वरूप Google Doodle में काफी स्पष्ट तौर पर दिखाया गया है। टीचर्स डे के मौके पर Google Doodle में आपको किताब, लैपटॉप, स्‍केल, फल, बल्‍ब, स्‍कूल की घंटी, पेंसिल, मुखौटे, तितली और कलर करने वाले बोर्ड आदि को दिखाया गया है।

इसलिए मनाया जाता है शिक्षक दिवस

देश में हर साल 5 सितंबर को शिक्षस दिवस मनाया जाता है और इस दिन खास महत्व है। बता दें कि देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन 5 सितंबर को आता है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। बता दें कि साल 1962 में जब डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रपति थे तब उनके कुछ पुराने छात्र उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे मिलने आते थे और तब उन्होंने इच्छा जाहिर की थी कि मेरे जन्मदिन को ​शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाए तो यह मेरे लिए सम्मान की बात होगी। तब से लेकर आज तक देश में हर साल उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...