1. हिन्दी समाचार
  2. मनोरंजन
  3. महान तमिल अभिनेता शिवाजी गणेशन की 93वीं जयंती पर गूगल ने बनाया खास Doodle

महान तमिल अभिनेता शिवाजी गणेशन की 93वीं जयंती पर गूगल ने बनाया खास Doodle

गूगल (Google)  देश के अब तक के सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं (influential actors) में से एक, शिवाजी गणेशन(Shivaji Ganesan)  का 93वां जन्मदिन मना रहा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

शिवाजी गणेशन: गूगल (Google)  देश के अब तक के सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं (influential actors) में से एक, शिवाजी गणेशन(Shivaji Ganesan)  का 93वां जन्मदिन मना रहा है। गूगल (Google) ने आज मेथड एक्टिंग (method acting) के लिए मशहूर अमिनेता शिवाजी गणेशन (Shivaji Ganesan) को उनके 93वें जन्मदिन पर खास डूडल बना कर याद किया है। जिसे गेस्‍ट आर्टिस्‍ट नूपुर राजेश चोकसी (Guest artist Nupur Rajesh Choksi) ने बनाया है। बता दें कि शिवाजी गणेशन का जन्म आज ही के दिन 1928 में तमिलनाडु के विल्लुपुरम में गणेशमूर्ति के रूप में हुआ था।

पढ़ें :- Hotness Alert: Alina Fernandez ने शेयर की बिकनी पिक्चर्स, पूल में नहाते हुए दिया किलर पोज

7 साल की छोटी उम्र में, उन्होंने घर छोड़ दिया और एक थिएटर ग्रुप में शामिल हो गए। यहां उन्होंने बाल और महिला भूमिकाएं निभाना शुरू किया और फिर मुख्य भूमिकाएं भी निभाईं। दिसंबर 1945 में, गणेशन ने 17वीं शताब्दी के भारतीय राजा शिवाजी के अपने नाटकीय चित्रण के साथ अपने नाम में शिवाजी जोड़ लिया।

यहां आपको बता दें कि शिवाजी मूलरूप से तमिल सिनेमा में एक्टिव थे। साल 1952 में उन्होंने ‘पराशक्ति’ से अपनी शुरुआत की। गणेशन ने तकरीबन 300 फिल्मों में काम किया, जिनमें तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी भाषा की फिल्में शामिल हैं। गणेशन ने कई पुरस्कार जीते थे।

1960 में, गणेशन ने अपनी ऐतिहासिक फिल्म “वीरपांडिया कट्टाबोम्मन” के लिए एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी जीता और इसी के साथ वह इतिहास में यह पुरस्कार जीतने वाले भारत के पहले कलाकार बन गए।

इसी तरह 1995 में फ्रांस ने उन्हें अपने सर्वोच्च सम्मान, शेवेलियर ऑफ़ द नेशनल ऑर्डर ऑफ़ द लीजन ऑफ़ ऑनर से सम्मानित किया। 1997 में भारत सरकार ने उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

पढ़ें :- Hansal Mehta Wedding: 17 साल लिवइन में रहने पर 53 साल के Hansal Mehta ने सफीना हुसैन से रचाई शादी, देखें तस्वीरें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...