1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google मानचित्र ने दिल्ली उपयोगकर्ताओं के लिए रीयल-टाइम बस सूचना सेवा शुरू की: जानिए कैसे उपयोग करें

Google मानचित्र ने दिल्ली उपयोगकर्ताओं के लिए रीयल-टाइम बस सूचना सेवा शुरू की: जानिए कैसे उपयोग करें

अगली बस बस स्टॉप पर कब पहुंचेगी, इस बारे में Google मानचित्र विवरण प्रदान करेगा

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Google मैप्स ने दिल्ली में उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई रीयल-टाइम बस सेवा सूचना सुविधा शुरू की है। यह उपयोगकर्ताओं को यह जानने में सक्षम करेगा कि अगली बस बस स्टॉप पर कब पहुंचेगी, जिससे वे अपने आवागमन की बेहतर योजना बना सकेंगे। Google ने दिल्ली के उपयोगकर्ताओं के लिए Google मानचित्र में इस उपयोगी रीयल-टाइम सार्वजनिक बस सेवा सुविधा को एकीकृत करने के लिए दिल्ली परिवहन मंत्रालय, दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS), इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) दिल्ली और लेप्टन सॉफ्टवेयर के साथ मिलकर काम किया है। .

पढ़ें :- स्नैपचैट ने डिजिटल अवतारों को बेहतर बनाने के लिए 3डी बिटमोजी पेश किया, 1,200 नए अनुकूलन विकल्प

यह सुविधा न केवल इस बारे में जानकारी देगी कि एक गंतव्य से दूसरे गंतव्य तक जाने के लिए कौन सी बस पकड़नी है, बल्कि यह भी कि अगली बस वास्तव में उस स्टॉप पर आ रही है जहां उपयोगकर्ता प्रतीक्षा कर रहा है। यह फीचर इस बात का भी अनुमान लगाएगा कि यात्रा में कितना समय लगने वाला है और बस लेट है या समय पर। इसके अलावा, Google ट्रांज़िट नई शर्तों के अनुरूप समय को स्वचालित रूप से अपडेट करेगा। उपलब्ध रीयल-टाइम जानकारी के आधार पर आगमन समय Google मानचित्र पर हरे या लाल रंग में चिह्नित किया गया है।

यह सुविधा अनिवार्य रूप से सार्वजनिक परिवहन उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतीक्षा की परेशानी को कम करने के उद्देश्य से है। यह आपको अपने प्रस्थान की बेहतर योजना बनाने देता है और आने-जाने के तनाव को कम करने में एक बड़ा वरदान साबित हो सकता है। रीयल-टाइम बस सेवा सूचना सुविधा का उपयोग करने के लिए, Android या iOS हैंडसेट पर Google मानचित्र खोलें। गंतव्य दर्ज करें और ‘गो’ आइकन पर टैप करें। स्रोत और गंतव्य स्थान दर्ज करें और हरे या लाल रंग में हाइलाइट किए गए समय, बस संख्या, मार्ग और वास्तविक समय आगमन की जानकारी देखने के लिए ‘ट्रांजिट’ (छोटा ट्राम) आइकन टैप करें।

अनुशंसित मार्ग को टैप करने से आप मार्ग के स्टॉप के बारे में अधिक जानकारी देख सकते हैं। आने वाली सभी बसों की सूची देखने के लिए बस स्टॉप पर टैप करें, जहां प्रासंगिक वास्तविक समय की जानकारी को हरे या लाल बत्ती द्वारा दर्शाया गया है। Google मानचित्र किसी विशेष बस स्टॉप की खोज करके, उसके नाम और उसके सूचीबद्ध बस नंबरों को टैप करके वास्तविक समय की बस जानकारी तक पहुंच प्रदान करता है। उपयोगकर्ता आने वाली सभी बसों की सूची देख सकेंगे, जिसमें स्थान-सक्षम बसें अपना रीयल-टाइम ईटीए प्रदर्शित करेंगी।

गूगल का कहना है कि रियल टाइम बस इंफॉर्मेशन फीचर हिंदी में भी उपलब्ध है। इसे Google मानचित्र सेटिंग में या डिवाइस की भाषा सेटिंग में बदला जा सकता है। अन्य शहरों में विस्तार करने की योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए, Google का कहना है कि वह अन्य शहरों में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के साथ काम कर रहा है ताकि वास्तविक समय में पारगमन जानकारी उपलब्ध होने पर इनकी घोषणा की जा सके।

पढ़ें :- चीन ने नई मैग्लेव ट्रेन का अनावरण किया जो ट्रैक के ऊपर लेविटेट करती है, जिसकी गति 600 किमी प्रति घंटे है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...