1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google मीट मुफ्त उपयोगकर्ताओं के लिए समूह वीडियो कॉल पर 60 मिनट की समय सीमा लागू करेगा

Google मीट मुफ्त उपयोगकर्ताओं के लिए समूह वीडियो कॉल पर 60 मिनट की समय सीमा लागू करेगा

Google मीट वन-ऑन-वन ​​​​वीडियो कॉल में अभी भी कोई समय सीमा प्रतिबंध नहीं होगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Google मीट अब मुफ्त उपयोगकर्ताओं के लिए समूह वीडियो कॉल पर 60 मिनट की सीमा लागू करेगा। वीडियो कॉलिंग सेवा, जब इसे पिछले साल केवल एंटरप्राइज़ या शिक्षा ग्राहकों के बजाय सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया गया था, तो प्रतिभागियों की किसी भी संख्या के लिए कॉल की कोई समय सीमा नहीं थी। Google ने कहा था कि वह समूह वीडियो कॉल के लिए 60 मिनट की सीमा पेश करेगा, लेकिन कोरोनोवायरस महामारी के कारण समय सीमा को कई बार बढ़ाया गया था। हालाँकि, समय सीमा अभी भी केवल तीन या अधिक प्रतिभागियों के साथ कॉल के लिए है और आमने-सामने वीडियो कॉल इस प्रतिबंध से मुक्त रहती है।

पढ़ें :- स्टीम डेक भारत जैसे बाजारों के लिए चमत्कार कर सकता है, क्या इसे कभी लॉन्च करना चाहिए

Google वर्कस्पेस उपयोगकर्ताओं को अब तीन या अधिक प्रतिभागियों के साथ असीमित समूह वीडियो कॉल की मेजबानी करने के लिए सशुल्क खाते में अपग्रेड करना होगा। Google मीट ने अपने दिशानिर्देशों को अपडेट किया है जिसमें उल्लेख किया गया है कि मुफ्त जीमेल उपयोगकर्ता अब केवल 60 मिनट के लिए तीन या अधिक प्रतिभागियों के साथ समूह कॉल की मेजबानी या भाग ले सकते हैं। अपडेट किए गए दिशानिर्देशों का उल्लेख Google मीट हेल्प वेबसाइट पर भी किया गया है। “55 मिनट पर, सभी को एक सूचना मिलती है कि कॉल समाप्त होने वाली है। कॉल का विस्तार करने के लिए, होस्ट अपने Google खाते को अपग्रेड कर सकता है। अन्यथा, कॉल 60 मिनट पर समाप्त हो जाएगी, दिशानिर्देश कहते हैं। Google मीट के लिए नए दिशानिर्देश सबसे पहले 9to5Google द्वारा रिपोर्ट किए गए थे।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, Google मीट के लिए दिशानिर्देशों में परिवर्तन उपयोगकर्ताओं को एक-पर-एक कॉल पर प्रभावित नहीं करता है बल्कि केवल समूह कॉल पर उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है। और यद्यपि एक नया Google मीट लिंक बनाना एक आसान काम है, यह बातचीत को लंबा करने के लिए एक और कदम जोड़ता है। जब अप्रैल 2020 में Google मीट सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो गया, तो Google ने घोषणा की कि वह सितंबर 2020 से मीटिंग के समय को 60 मिनट तक सीमित कर देगा। हालाँकि, Google ने तब असीमित मुफ्त कॉल की समय सीमा मार्च तक बढ़ा दी थी और अंत में नवीनतम समय सीमा जून घोषित की गई थी। 30.

Google मीट हेल्प वेबसाइट उपयोगकर्ताओं के लिए एक अपग्रेड का भी उल्लेख करती है यदि वे असीमित समूह कॉल में भाग लेना चाहते हैं। अपग्रेड, Google वर्कस्पेस इंडिविजुअल टियर, की घोषणा यूएस में $9.99 (लगभग 745 रुपये) प्रति माह के लिए की गई है। यदि मीटिंग होस्ट इस योजना में अपग्रेड करते हैं, तो कॉल निर्धारित 60-मिनट की अवधि से अधिक समय तक चल सकते हैं।

पढ़ें :- WhatsApp एन्क्रिप्टेड क्लाउड बैकअप का Android के लिए परीक्षण किया जा रहा है
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...