1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google भारत में 5G कनेक्टिविटी में सुधार के लिए एयरटेल में 1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगा

Google भारत में 5G कनेक्टिविटी में सुधार के लिए एयरटेल में 1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगा

गूगल ने यह निवेश अपने गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के हिस्से के तौर पर किया है। इसके तहत वह 1.28 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एयरटेल में 70 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

इंटरनेट कनेक्टिविटी में सुधार लाने और भारत में 5G सेवाएं और किफायती स्मार्टफोन प्रदान करने के इरादे से, टेक दिग्गज Google ने टेलीकॉम प्रमुख भारती एयरटेल में 1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करने का फैसला किया है, दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को एक संयुक्त बयान में कहा।

पढ़ें :- Google chrome का सिर्फ Browsing ही काम नहीं, इस काम के लिए भी करें इस्तेमाल

गूगल ने यह निवेश अपने गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के हिस्से के तौर पर किया है। इसके तहत वह 1.28 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एयरटेल में 70 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी।

शेष 300 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश संभावित बहु-वर्षीय वाणिज्यिक समझौतों में किया जाएगा।

दोनों कंपनियों ने कहा कि अपनी साझेदारी के माध्यम से वे 5G और अन्य मानकों के लिए भारत-विशिष्ट नेटवर्क डोमेन उपयोग के मामलों को संभावित रूप से सह-निर्माण करने के लिए अपनी मौजूदा साझेदारी पर निर्माण करना जारी रखेंगे, और पूरे भारत में व्यवसायों के लिए क्लाउड पारिस्थितिकी तंत्र में तेजी लाने में मदद करेंगे।

अपने पहले वाणिज्यिक समझौते के एक हिस्से के रूप में, एयरटेल और गूगल एयरटेल की व्यापक पेशकशों के निर्माण के लिए मिलकर काम करेंगे, जो उपभोक्ताओं को अभिनव सामर्थ्य कार्यक्रमों के माध्यम से एंड्रॉइड-सक्षम उपकरणों की एक श्रृंखला को कवर करता है।

पढ़ें :- 5G Launch : आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने जारी किया नया अपडेट, जल्द लॉन्च होगी 5G सर्विस

एक साथ, कंपनियां विभिन्न डिवाइस निर्माताओं के साथ साझेदारी में, मूल्य बिंदुओं की एक श्रृंखला में एक स्मार्टफोन के मालिक होने की बाधाओं को कम करने के लिए और अवसरों का पता लगाना जारी रखेंगी।

एयरटेल पहले से ही Google के 5G-रेडी इवॉल्व्ड पैकेट कोर और सॉफ्टवेयर डिफाइंड नेटवर्क प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा है और अपने ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क अनुभव प्रदान करने के लिए Google के नेटवर्क वर्चुअलाइजेशन समाधानों की तैनाती को बढ़ाने की योजना बना रहा है।

दोनों कंपनियां अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा में तेजी लाने के लिए भारत में क्लाउड इकोसिस्टम को आकार देने और विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगी। एयरटेल अपने उद्यम कनेक्टिविटी की पेशकश के साथ दस लाख से अधिक छोटे और मध्यम व्यवसायों को सेवा प्रदान करता है, और यह साझेदारी डिजिटल अपनाने में तेजी लाने में मदद करेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...