1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. गूगल का अगला बड़ा शॉपिंग हब होगा यूट्यूब, मनपसंद प्रोडक्ट ऐसे कर सकेंगे हंसिल…

गूगल का अगला बड़ा शॉपिंग हब होगा यूट्यूब, मनपसंद प्रोडक्ट ऐसे कर सकेंगे हंसिल…

Googles Next Big Shopping Hub Will Be Youtube Hansil Will Be Able To Do Custom Products Like This

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: गूगल अपने वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब को अमेज़न तथा फ्लिपकार्ट की भांति अगला शॉपिंग हब बनाने की तैयारी कर रहा है। अब उपभोक्ता यूट्यूब पर दिखने वाले खिलौने, गैजेट्स तथा अन्य चीजें ऑनलाइन बिक्री के लिए चयनित कर सकेंगे।

पढ़ें :- Google पर आप भी करतें हैं ये 5 चीजें सर्च, तो आपको भी हो सकती है जेल

दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो साइट यूट्यूब ने हाल ही में क्रिएटर्स से यूट्यूब सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपनी क्लिप में प्रोडक्ट फीचर को टैग तथा ट्रैक को कहा है। तत्पश्चात, डाटा को एनालिटिक्स तथा शॉपिंग टूल से गूगल की पैरेंट्स कंपनी से लिंक किया जाएगा।

वही यूट्यूब की ओर से प्रोडक्ट की वीडियो कैटेगरी बनाई जाएगी। इस वीडियो कैटेगरी में प्रोडक्ट को बिक्री के लिए लिस्ट किया जाएगा। जहां ग्राहक QR प्रोडक्ट कैटेगरी की लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट प्रोडक्ट को क्रय कर सकेंगे।

Shopify Inc की टेस्टिंग

इसके अतिरिक्त कंपनी एक अलग Shopify Inc की टेस्टिंग कर रही है। यूट्यूब प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की कि कंपनी शॉपिंग फीचर की टेस्टिंग कर रही है। उन्होंने कहा कि जिन प्रोडक्ट को बिक्री के लिए प्राप्त कराया जाएगा उन पर मेकर का नियंत्रण होगा। फिलहाल कंपनी इसे एक इस्तेमाल के तौर पर देख रही है।

साथ ही ई-कॉमर्स स्टार्टअप बास्केट के प्रेसिडेंट Andy Ellwood ने कहा कि यूट्यूब सबसे कम इस्तेमाल की जाने वाली प्रॉपर्टी है। ऐसे में यदि यूट्यूब में इन्वेस्टमेंट किया जाता है, इसमें बहुत मुनाफा प्राप्त हो सकता है। अभी तक यह साफ़ नहीं है कि यूट्यूब इससे रेवेन्यू कैसे जनरेट करेगा। हालांकि सेवा ने क्रिएटर्स के लिए सब्सक्रिप्शन ऑफर आरम्भ कर दिया है तथा भुगतान पर 30% कटौती कर सकती है। साथ ही कई बड़े बदलाव आ सकते है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...