1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. जम्मू एयरफोर्स बेस पर ड्रोन से हमले के बाद सरकार सतर्क, ऐसे हमलों से बचने के लिए बन रहे नये नियम

जम्मू एयरफोर्स बेस पर ड्रोन से हमले के बाद सरकार सतर्क, ऐसे हमलों से बचने के लिए बन रहे नये नियम

बीते 27 जून को जम्मू में वायु सेना स्टेशन पर हुए ड्रोन हमले के बाद, नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारत में ड्रोन के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए नए नियम तैयार करने की प्रक्रिया में है। सार्वजनिक परामर्श के लिए नियमों का नया सेट 15 अगस्त के आसपास प्रकाशित होने की उम्मीद है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। बीते 27 जून को जम्मू में वायु सेना स्टेशन पर हुए ड्रोन हमले के बाद, नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारत में ड्रोन के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए नए नियम तैयार करने की प्रक्रिया में है। सार्वजनिक परामर्श के लिए नियमों का नया सेट 15 अगस्त के आसपास प्रकाशित होने की उम्मीद है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, ये नियम मौजूदा मानव रहित विमान प्रणाली नियमों को अपडेट कर तैयार किया जा रहा है, जिन्हें इस साल की शुरुआत में ड्रोन के उपयोग को रेगुटेल करने के लिए जारी किया गया था।

पढ़ें :- शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे की भविष्यवाणी, बोले- जल्दी ही गिरेगी एकनाथ शिंदे सरकार

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, नए नियमों से ‘मेड इन इंडिया’ एंटी-ड्रोन समाधानों का पता लगाने की उम्मीद है। ये 27 जून को जम्मू में विस्फोटों को अंजाम देने वाले और बाद में क्षेत्र में देखे गए ड्रोन का पता लगाएंगे और प्रभावी ढंग से उन्हें बेअसर कर देंगे। ये संशोधित नियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने पेश किए गए थे, जब उन्होंने 29 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी से अपने आवास पर मुलाकात की थी और जम्मू में स्थिति और सामान्य सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया था।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...