1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. भारतीयों के स्विस बैंक खातों की दूसरी लिस्ट सरकार को मिली, जानिए किस-किस के हैं खाते

भारतीयों के स्विस बैंक खातों की दूसरी लिस्ट सरकार को मिली, जानिए किस-किस के हैं खाते

Government Got Second List Of Swiss Bank Accounts Of Indians Know Who Has Whose Accounts

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। स्विस बैंक में भारतीयों के खुले खाते की जानकारी सरकार को मिली है। सरकार के पास दूसरी लिस्ट आई है। स्विटजरलैंड के साथ जानकारी के ऑटोमैटिक एक्सचेंज को लेकर हुए समझौते के तहत भारत को ये विवरण मिले हैं। कालेधन के खिलाफ सरकार की यह बड़ी लड़ाई के दौर पर देखा जा रहा है। स्विटजरलैंड के फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन (FTA) ने इस साल AEOI (ऑटोमैटिक एक्सचेंज ऑफ इन्फॉर्मेशन) फ्रेमवर्क के तहत भारत सहित 86 देशों को वित्तीय खातों से जुड़े विवरण साझा किए हैं।

पढ़ें :- सुशांत सिंह ड्रग्स केस: अब NCB पर लगे बड़े आरोप, सुशांत के करीबी ने मांगा 10 लाख का कपंनसेशन

भारत को AEOI के तहत सितंबर, 2019 में पहली बार स्विस खातों से जुड़े विवरण हासिल हुए थे। उस समय स्विस FTA ने 75 देशों के साथ ये विवरण शेयर किए थे। FTA की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है कि इन्फॉर्मेशन एक्सचेंज के तहत इस साल 31 लाख वित्तीय खातों की जानकारी दी गई है।

पिछले साल लगभग इतने ही खातों की जानकारी FTA की ओर से दी गई थी। अधिकारियों ने कहा है कि इस साल स्विटजरलैंड द्वारा 86 देशों को उपलब्ध करायी गई 30 लाख से अधिक वित्तीय खातों में भारतीय नागरिक एवं इकाइयों की संख्या काफी अच्छी-खासी है।

अधिकारियों के मुताबिक स्विटजरलैंड के अधिकारी पिछले एक साल में 100 से अधिक भारतीय नागरिकों एवं इकाइयों की जानकारी आग्रह के आधार पर दे चुके हैं। स्विस अधिकारियों ने वित्तीय अनियमितताओं से जुड़ी जांच के सिलसिले में भारतीय अधिकारियों की ओर से प्रशासनिक सहयोग के आग्रह के आधार पर ये जानकारियां दी हैं।

 

पढ़ें :- महिला का गजब कारनामा, चावल के दाने से 150 घंटे मे लिख दी पूरी श्रीमद्भगवद्गीता

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...