1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. सरकारी नौकरी: UPSSSC दे रहा युवाओं को शानदार मौका, यहां निकली 50 हजार से भी ज्यादा भर्ती

सरकारी नौकरी: UPSSSC दे रहा युवाओं को शानदार मौका, यहां निकली 50 हजार से भी ज्यादा भर्ती

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: यूपी  के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर ये है कि नए वर्ष में करीब 50 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से इसकी तैयारियां भी आरम्भ हो गईं हैं।

पढ़ें :- Senior Deputy Chief of Chennai Port Trust ने निकाली कई पदों पर भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

आपको बता दें, अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यूपीएसएसएससी को 40 हजार के लगभग रिक्त पदों पर भर्तियां करने संबंधी प्रस्ताव भी प्राप्त हो चुके हैं, वहीं कुछ विभागों से 10 हजार से ज्यादा पदों के लिए संशेधित प्रस्ताव मांगे गए हैं।

पदों का विवरण

  • परिवार कल्याण – 9222
  • लेखपाल – 7882
  • विभिन्न विभागों में लिपिक – 7000
  • बाल विकास पुष्टाहार – 3448
  • ग्राम्य विकास -1658
  • लेखा परीक्षक – 1303
  • बेसिक शिक्षा – 1055
  • माध्यमिक शिक्षा – 500
  • नगर निकाय – 383

चयन प्रक्रिया

50 हजार भर्तियों के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग सबसे पहले आरम्भिक अर्हता परीक्षा कराएगा। जिसके पश्चात् भर्ती विज्ञापन निकाला जाएगा। संभावना व्यक्त की जा रही है कि आरभिंक परीक्षा अप्रैल 2021 में हो सकती है, वहीं मुख्य परीक्षा मई में कराई जाएगी तथा नियुक्त हुए कैंडिडेट्स को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

ग्रुपवार आवेदन की योजना

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की इन वेकेंसी के लिए आवेदन, योग्यता के आधार पर किया जा सकेगा। स्नातक, प्रोफेशनल कोर्सेज तथा इंटरमीडिएट सहित तकनीकी योग्यता वाले पोस्ट पर ग्रुपवार आवेदन मंगाने की योजना है। इसके लिए आयोग अलग अलग विभागों से आए भर्ती प्रस्तावों को योग्यता के आधार पर अलग करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस प्रक्रिया से परीक्षा कराने तथा परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों दोनों को सरलता होगी।

पाठ्यक्रम होगा ऑनलाइन

उम्मीदवारों को अधीनस्थ सेवा आयोग की आरभिंक अर्हता परीक्षा का पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध होगा। इसे आयोग की तरफ से जारी किया जाएगा, पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार करने के लिए तीन मेंबर्स की टीम बनाई गई है, जो प्रारूप बनाने के पश्चात् अध्यक्ष को देगी, जिसके पश्चात् इसे ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जिससे उम्मीदवारों को सुविधा प्राप्त होगी।

पढ़ें :- Railway Recruitment 2021: दक्षिण पूर्व रेलवे ने निकाली अप्रेंटिस के पदों पर हाजर से भी ज्यादा भर्ती, ऐसे करें जल्द अप्लाई

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...