ई-बैंकिंग से होंगे 5000 रुपए से ज्यादा के सरकारी भुगतान

नई दिल्ली। नगदी रहित लेनेदेन को बढ़ावा देने और भारत को कैशलेस इकोनॉमी की ओर ले जाने की दिशा में केन्द्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। खबर मिल रही है कि सरकार ऐसा नियम बनाने जा रही है जिसके तहत 5000 रुपए से अधिक के सरकारी भुगतान ई-बैंकिंग सुविधा के तहत किए जाएंगे।




मिली जानकारी के मुताबिक सरकार अपने ठेकों, विभिन्न वस्तुओं की सप्लाई, ऋणों और सरकारी योजनाओं के तहत लाभार्थियों को किए जाने वाले 5000 रुपए से ज्यादा के भुगतानों को ई-पेमेन्ट सुविधा के तहत किया जाएगा। फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि यह नया नियम कब से लागू होगा।




आपको बता दें कि वर्तमान में भी सरकारी विभागों के अधिकांश भुगतान चैक और एनईएफटी के द्वारा ही होते हैं। लेकिन ई—पेमेंट का नियम लागू होने के बाद लगभग सभी भुगतान एनईएफटी के माध्यम से ही संभव हो सकेंगे।

नई दिल्ली। नगदी रहित लेनेदेन को बढ़ावा देने और भारत को कैशलेस इकोनॉमी की ओर ले जाने की दिशा में केन्द्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। खबर मिल रही है कि सरकार ऐसा नियम बनाने जा रही है जिसके तहत 5000 रुपए से अधिक के सरकारी भुगतान ई-बैंकिंग सुविधा के तहत किए जाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक सरकार अपने ठेकों, विभिन्न वस्तुओं की सप्लाई, ऋणों और सरकारी योजनाओं के तहत लाभार्थियों को किए जाने वाले 5000 रुपए से…
Loading...