1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 किया जारी, लगातार चौथी बार इंदौर बना नंबर वन

सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 किया जारी, लगातार चौथी बार इंदौर बना नंबर वन

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने स्चछता सिटी सर्वे रिपोर्ट को जारी कर दिया है। इसमें लगातार चौथी बार इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर बना है। वहीं, दूसरी नंबर पर सूरत और तीसरे नंबर पर नवी मुंबई है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इंदौर के लोगों का शुक्रिया किया।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि इंदौरान चौथे साल देश का सबसे स्वच्छ शहर है। इंदौर और उसके लोगों ने स्वच्छता के प्रति अनुकरणीय समर्पण दिखाया है। इस शानदार प्रदर्शन के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान, शहर के लोगों, राजनीतिक नेतृत्व और नगर निगम को बधाई।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि गुजरात का औद्योगिक शहर सूरत, भारत का दूसरा सबसे साफ शहर है और नवी मुंबई भारत का तीसरा सबसे स्वच्छ शहर है। हालांकि, हरदीप पुरी ने सूरत के लिए सीएम विजय रुपाणी की तारीफ की, लेकिन नवी मुंबई की कामयाबी पर सीएम उद्धव ठाकरे का जिक्र भी नहीं किया।

बता दें कि, करीब एक महीने चले इस सवेर्क्षण के दौरान एक करोड़ 70 लाख नागरिकों ने स्वच्छता ऐप पर पंजीकरण किया है। सोशल मीडिया पर 11 करोड़ से अधिक लोग इससे जुड़े। साढे पांच लाख से अधिक सफाई कर्मचारी सामाजिक कल्याण योजनाओं से जुड़े और ऐसे 21 हजार स्थानों की पहचान की गई, जहां कचरा पाये जाने की ज्यादा संभावना है। आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ साथ  विभिन्न शहरों के मेयर , निगम आयुक्त और अन्य पक्षधारक इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...