1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोविशील्ड की दूसरी डोज को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला, जानिए

कोविशील्ड की दूसरी डोज को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला, जानिए

कोरोना से देश में मचे हाहाकार के बीच वैक्सीनेशन का काम भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। हालांकि, इस बीच केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के लेने के नियमों में थोड़ा बदलाव किया है। सरकार ने कोविशील्ड की दो वैक्सीन की डोजन के बीच 12 से 16 सप्ताह का अंतराल तय किया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना से देश में मचे हाहाकार के बीच वैक्सीनेशन का काम भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। हालांकि, इस बीच केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के लेने के नियमों में थोड़ा बदलाव किया है। सरकार ने कोविशील्ड की दो वैक्सीन की डोजन के बीच 12 से 16 सप्ताह का अंतराल तय किया है।

पढ़ें :- ​ट्रिब्यूनल सुधार एक्ट और नियुक्तियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को लगाई फटकार, कहीं ये बातें...
Jai Ho India App Panchang

इससे पहले यह अंतराल एक महीने का था। हालांकि, सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि नए नियमों का असर प्री बुकिंग पर नहीं पड़ेगी। जिन लोगों ने वैक्सीन लेने के लिए पहले से बुकिंग करा रखी है, उन्हें वैक्सीन तय समय पर दी जाएगी। यह नियम अब कोविन पोर्टल पर लागू कर दिया गया है।

रविवार को केंद्र सरकार ने कहा था कि कोविशील्ड डोज को लेकर को-विन पोर्टल पर बदलाव किए गए हैं। इसके तहत डोज 12- 16 हफ्ते में दिया जाएगा, लेकिन पहले से की गई बुकिंग कैंसिल नहीं होगी। जिन लोगों ने दूसरी डोज के लिए पहले से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले रखा है, वो वैध रहेगा, उसे कैंसिल नही किया जाएगा।

 

पढ़ें :- Fear of Third Wave of Corona , भारत में इंटरनेशनल कॉमर्शियल पैसेंजर प्लाइट 30 सितंबर तक सस्पेंड
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...