1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सरकार का बड़ा फरमान: शादी से पहले नहीं ली इजाजत, तो होगी सख्त कार्यवाही…

सरकार का बड़ा फरमान: शादी से पहले नहीं ली इजाजत, तो होगी सख्त कार्यवाही…

By आराधना शर्मा 
Updated Date

गुजरात: गुजरात में अब शादी समारोहों के लिए ऑनलाइन इजाजत लेनी होगी। दिलचस्प बात ये है कि अधिकतर शादियां खत्म होने के बाद अचानक सरकार की नींद खुली है। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए गुजरात सरकार ने अब शादी समारोह के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है, बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वाली शादियों पर सरकार द्वारा एक्शन लिया जाएगा

पढ़ें :- Weather alert : दिल्ली-यूपी सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना, हिमाचल में हुई बर्फबारी

शादियों के दौरान कोविड नियमों और केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन्स के उल्लंघन की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। जिसके बाद सरकार की तरफ से ये फैसला लिया गया। कई बार लोगों को कहने के बाद भी लोग शादियों में कम लोगों को बुलाने की जगह अधिक मेहमानों को बुला रहे थे। अब शादियों के लिए ऑनलाइन इजाजत अनिवार्य कर दी गई है।

मेजबान पर होगी कार्रवाई

आपको बता दें, गुजरात सरकार के गृह विभाग की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि विवाह समारोह के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना अनिवार्य होगा। जिसमें 100 से अधिक लोगों के शादी में शामिल होने पर मेजबान पर कार्रवाई की जाएगी।

शादी के रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने सॉफ्टवेयर भी बनाया  है। शादी के लिए रजिस्ट्रेशन www.digitalgujarat.gov.in पर करवाना रहेगा। आपको बता दें कि नए नियम के अनुसार, आवेदक को विवाह समारोह की इजाजत के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद उस रजिस्ट्रेशन स्लिप का प्रिंट निकालकर अपने पास रखना होगा और पुलिस या स्थानीय अधिकारियों द्वारा मांगे जाने पर उसे दिखाना होगा।

पढ़ें :- Omicron variant : SII ने Covishield Vaccine के लिए बूस्टर खुराक के रूप में मांगी मंजूरी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...