1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. सरकारी नौकरी: ओडिशा सरकार करेगी 972 व्याख्याताओं की भर्ती, ऐसे करें आवेदन

सरकारी नौकरी: ओडिशा सरकार करेगी 972 व्याख्याताओं की भर्ती, ऐसे करें आवेदन

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Govt Job In Odisha

नई दिल्ली: नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली ओडिशा सरकार ने गैर-सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों में विभिन्न विषयों में व्याख्याताओं के 972 प्रत्यक्ष भुगतान (डीपी) पदों को भरने का फैसला किया है। राज्य उच्चतर शिक्षा विभाग ने एक पत्र में, राज्य चयन बोर्ड (SSB) को भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू करने को कहा है।

पढ़ें :- एनटीए ने यूजीसी नेट की परीक्षाओं को किया स्थगित , जान लें डिटेल

पीडब्ल्यूडी/पूर्व सैनिकों/खिलाड़ियों के कोटे (क्रमश 4%, 1% और 1%) से संबंधित उम्मीदवारों को उन विषयों और श्रेणियों के खिलाफ समायोजित किया जाएगा, जिनसे वे संबंधित हैं। दिव्यांगों (पीडब्ल्यूडी) के लिए 4 प्रतिशत आरक्षण में से एक प्रतिशत आरक्षण निशक्त महिलाओं के लिए आवंटित किया जाएगा।

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के बीच आरक्षण के आदान-प्रदान पर विचार नहीं किया जाएगा, पत्र में कहा गया है। पत्र में कहा गया है कि प्रत्येक श्रेणी में महिला उम्मीदवारों के लिए बिना भरे आरक्षण को संबंधित श्रेणियों से संबंधित पात्र/उपयुक्त महिला उम्मीदवारों की अनुपलब्धता के मामले में एक ही श्रेणी के पात्र/उपयुक्त पुरुष उम्मीदवार द्वारा भरा जाएगा।

कम से कम 55% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर्स डिग्री या इसके समकक्ष ग्रेड एससी, एसटी, सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़ी जातियों (एसईबीसी) और पीडब्ल्यूडी के लिए 50% है।

चयन निम्नलिखित क्रमिक चरणों में किया जाएगा: कैरियर – 25 अंक, लिखित – 150 अंक, चिरायु-स्वर – 25 अंक और भव्य कुल – 200 अंक। उम्मीदवारों की संख्या एसएसबी द्वारा साक्षात्कार के लिए किसी भी विषय में रिक्तियों की संख्या के तीन के बराबर बुलाया जाएगा यदि रिक्तियों की संख्या 5 से नीचे 5 से 100 के बीच है। 40% लिखित परीक्षा के अंक साक्षात्कार के लिए पात्र हैं जो 30% है एसटी/ एससी/ एससीबीसी/ पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए। सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु 31 मई, 2021 को 42 वर्ष होगी, एससी, एसटी और एसईबीसी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट और महिलाओं के लिए 10 वर्ष की छूट है।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: यहां निकली अप्रेंटिसशिप के लिए कई पदों पर भर्ती, ऐसे करें जल्द आवेदन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X