1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. दिल्ली में रात 10 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू, 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

दिल्ली में रात 10 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू, 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variants) से डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं है ,लेकिन लापरवाही भी नहीं की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज से ग्रेप (Graded Response Action Plan) लागू हो रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variants) से डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं है ,लेकिन लापरवाही भी नहीं की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज से ग्रेप (Graded Response Action Plan) लागू हो रहा है।

पढ़ें :- Viral Video : उप राज्यपाल का शपथ ग्रहण कार्यक्रम बीच में छोड़ निकले डॉ. हर्षवर्धन , दिया ये बड़ा बयान

इसके कुछ ही समय बाद सरकार की ओर से दिल्ली में रात 10 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू किया गया है। इससे पहले रात 11 बजे से कर्फ्यू लागू करने की बात कही गई थी। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो, रेस्टोरेंट और बार अब 50 प्रतिशत क्षमता (50 percent capacity) के साथ संचालित होंगे। सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, विवाहघर, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

केजरीवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन के लक्षण बहुत हल्के हैं, इसलिए डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी को भी अस्पताल की जरूरत नहीं पड़ रही, ऑक्सीजन की भी जरूरत नहीं पड़ रही है, लेकिन अगर लापरवाही करेंगे तो कोरोना नहीं छोड़ेगा। घर से निकलने से पहले मास्क जरूर लगाएं। मुख्यमंत्री ने ये भी बताया कि इस बार आपकी सरकार भी 10 गुना तैयार है।

सीएम ने अपील की है कि मैं कई दिनों से बाजारों की तस्वीर देख रहा हूं कि बेतहाशा भीड़ जुट रही है। अगर इसी तरह चला तो कोरोना फैलने का डर बना रहेगा। इसलिए मेरी आप सबसे अपील है कि सार्वजनिक स्थानों और भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। ऐसी जगहों पर आप मास्क लगाकर भी रखें।

आज से ग्रेप हुआ लागू  

पढ़ें :- Tajinder Bagga Arrested : बग्गा की गिरफ्तारी पर हरियाणा और पंजाब पुलिस में बढ़ा टकराव, दिल्ली में अपहरण का मामला दर्ज

केजरीवाल ने बताया कि हमने कुछ दिन पहले एक ग्रेप प्रणाली तैयार की थी, जिसके तहत आज से कुछ चीजों पर पाबंदियां लगाई जा रही हैं। ये पाबंदियां आपके लिए लगाई जा रही है। मैं जानता हूं कि आप इन पाबंदियों से दो साल से थक चुके हैं, लेकिन ये आपकी सुरक्षा के लिए है। इसलिए आपको इसका पालन करना ही होगा।

सीएम ने कहा कि ओमिक्रॉन से जो लोग प्रभावित हो रहे हैं। वह घर में ही ठीक हो रहे हैं। डरने की जरूरत नहीं है जिम्मेदार बनने की जरूरत है। हम हर हालात पर नजर बनाए हुए हैं। अगर कोई खतरे की बात होगी, चिंता की बात होगी तो हम आपको आकर सबसे पहले बताएंगे। आप बस घर से निकलने से पहले मास्क जरूर पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बार-बार हाथ जरूर धोएं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...