1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. दादी नानी नुस्खा: गर्मियों में मुंहासों की समस्या से पाना चाहतें छुटकारा, अपनाएं ये गज़ब नुस्खे

दादी नानी नुस्खा: गर्मियों में मुंहासों की समस्या से पाना चाहतें छुटकारा, अपनाएं ये गज़ब नुस्खे

मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें आसान उपाय

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Grandma Granny Recipe Want To Get Rid Of Acne Problem In Summer Follow These Amazing Tips

 नई दिल्ली: गर्मयां आते ही धूप धूल की वजह से कई तरह की स्किन प्रॉबलम होती हैं। जिसमे से मुंहासों की समस्या बहुत आम है। मुहासे की समस्या से हमारी ब्युटी को कम कर देता है और चहरे के नूर को कम करते हैं। इसके लिए महिलाऐं कई उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं ताकि इनसे जल्द छुटकारा पाया जा सकें।

पढ़ें :- गोरी रंगत और नेचुरल ग्लो के लिए अपनाएं ये गज़ब नुस्खे, महज 15 दिन में दिखेगा असर

आपको बता दें, आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से इन्हें जड़ से मिटाया जा सकता हैं और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होता हैं। तो आइये जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

पपीता

पिंपल्स के लिए पपीता का उपयोग एक नेचुरल रेमेडी की तरह काम करता है। पपीता स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद करता है, साथ ही स्किन को क्लीन करता है। इसके लिए अपने चेहरे को पहले अच्छे से धोकर सुखा लें। पपीता को पीसकर पेस्ट की तरह बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी की सहायता से धो लें। बाद में अपने स्किन टोन के अनुसार अच्छा-सा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें।

एप्पल साइडर विनेगर

पढ़ें :- होममेड मॉइस्चराइज़र से जल्द मिलेगा ऑयली स्किन से छुटकारा, ये है बेहतरीन उपाय

एप्पल साइडर विनेगर पिंपल्स को हटाने के लिए आज़माएं जानेवाला सबसे प्रसिद्ध नुस्ख़ा है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटी इंफ्लैमैटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसे सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे कई तरह के इंफेक्शन होने के भी चांसेस होते है। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर को दिन में कम-से-कम दो बार पिंपल पर लगाएं और फिर आधे मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे धो लें।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल पिंपल्स के लिए अच्छा माना जाता है। यह स्किन को मुलायम बनाता है और एंटी बैक्टीरियल प्राॅपर्टीज होने के कारण स्किन से रेडनेस निकालने में मदद भी करता है। इसके लिए कॉटन की सहायता से टी ट्री ऑयल को पिंपल्स पर लगाएं। फिर 15-20 मिनट बाद इसको अच्छे से साफ़ कर लें। इसके अलावा एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इसको पिंपल्स पर लगाए। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X