1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. दादी नानी नुस्खा: FACE के अनचाहे बालों से इन 2 टिप्स से पायें छुटकारा

दादी नानी नुस्खा: FACE के अनचाहे बालों से इन 2 टिप्स से पायें छुटकारा

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: चेहरे के अनचाहे बाल महिलाओं के लिए बड़ी समस्या बनते हैं जो उनकी खूबसूरती में खलल डालते हैं। इस कोरोना काल में पार्लर जाना मुनासिब नहीं हैं जिसके चलते महिलाऐं घर पर ही बाजार के विभिन्न उत्पादों की मदद लेते है।

पढ़ें :- Aloo Cheela Recipe: आज ही बच्चों के लिए बनाए आलू का चीला, बहुत आसान है विधि

आपको बता दें, लेकिन इन उत्पादों में केमिकल होने की वजह से यह नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

मेथी मास्क

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मेथी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह फेशियल हेयर की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है। 2 चम्‍मच मेथी दाने और 2 चम्‍म्‍च हरा चना को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसे एक कटोरी में निकालकर इसमें एक अंडे का सफेद भाग और थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक सूखने दें उसके बाद चेहरे को मुलायम, सूखे कपड़े से रगड़कर साफ कर लें।

बेसन पैक

पढ़ें :- Navratri Special Dish: व्रत में इस तरह बनाए चटपटी साबूदाना की टिक्की

बेसन और हल्दी का मिश्रण चेहरे पर निखार लाने के साथ ही अनचाहे बालों से भी मुक्ति दिलाता है। बेसन में थोड़ा सा गुलाबजल और चुटकीभर हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर रगड़कर छुड़ा लें और पानी से चेहरा थो लें। आप चाहें तो बेसन में हल्दी और सरसों का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाइए और इसे चेहरे पर कुछ देर तक रगड़िए। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से अनचाहे बाल खत्म हो जाते हैं। इस नुस्खे को आज़माने वाले इसे बहुत कारगर मानते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...