1. हिन्दी समाचार
  2. 3 तलाक पीड़िताओं को अनुदान, बिना तलाक दूसरी पत्नी रखने वाले हिन्दुओ पर भी होगी कार्रवाई

3 तलाक पीड़िताओं को अनुदान, बिना तलाक दूसरी पत्नी रखने वाले हिन्दुओ पर भी होगी कार्रवाई

Grant To 3 Divorce Victims Hindus Who Have A Second Wife Without Divorce Will Also Be Processed

लखनऊ। हाल ही मेेेेेेेेेेेेेेेेेेें केन्द्र की मोदी सरकार ने तीन तलाक बिल पास करवाकर मुस्लिम महिलाओं को इंसाफ दिलवाया था। अब जो भी मुस्लिम युवक अपनी पत्नी को तीन तलाक देगा उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के बाद सजा का प्रावधान कर दिया गया है। वहीं योगी सरकार ने अब पति द्वारा शोषण की जा रही हिन्दू महिलाओं के लिए भी काननू बनाने का ऐलान किया है।

पढ़ें :- पुणे हादसा: हादसे में मरने वाले मजदूरों के परिवारों को 25-25 लाख मुआवजे का ऐलान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को तीन तलाक से प्रभावित महिलाओं से संवाद करते हुए 6000 रूपये सालान अनुदान देने का ऐलान किया है। उन्होने इस मौके पर कहा कि जिन महिलाओं को उनके पति ने छोड़ दिया है, सरकार ऐसी महिलाओं के लिए एक विशेष योजना बनवायेगी। जब तक इन महिलाओं को इंसाफ नही मिलता तबत​क सरकार ऐसी महिलाओं को 6000 रूपये सालान अनुदान देगी।

सीएम योगी ने इस मौके पर पिछली सरकारों पर भी हमला करते हुए कहा कि देश को आजाद हुए इतने साल बीत गये लेकिन किसी ने इन महिलाओं के लिए लड़ाई नही लड़ी लेकिन मोदी सरकार ने महिलाओं को इंसाफ दिलवाने का शुरूवात से ही जिम्मा उठाया था। उनका कहना था कि दूसरी सरकारों ने अपने स्वार्थ के लिए ही ऐसा नही किया। उन्होने 3 तला​क पीड़िताओं से कहा कि समाज का कोई हिस्सा या कोई भी व्यक्ति खुद को उपेक्षित व अपमानित महसूस न करे, इसके लिए ठोस कार्य योजना तैयार की जाए।

सीएम योगी ने इस मौके पर हिन्दू महिलाओं के लिए भी एक कानून बनाने को कहा है। सीएम ने कहा कि कई हिन्दू एक शादी होते हुए भी दूसरी पत्नी को रखते हैं, ऐसे हिन्दुओं के खिलाफ भी अब सख्त कार्रवाई की जायेगी। सरकार जल्द ही बिना तलाक के छोेेेेड़ी गयी या शोषण की जा रही महिलाओं के लिए भी एक कानून बनायेगी। आपको बता दें कि 2011 की जनगणना के मुताबिक 23 लाख महिलाएं ऐसी हैं जिन्हे बिना तलाक के छोड़ दिया गया, उनमें से हिन्दू महिलाओं की संख्या ज्यादा है।

पढ़ें :- आजमगढ़ जेल में रची गई थी अजीत की हत्या की साजिश

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...