1. हिन्दी समाचार
  2. काला जीरा खाने के गज़ब फायदे, मोटापे के साथ-साथ दूर करता है कई बीमारियां

काला जीरा खाने के गज़ब फायदे, मोटापे के साथ-साथ दूर करता है कई बीमारियां

Great Benefits Of Eating Black Cumin Along With Obesity Cures Many Diseases

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज के खान पान और बीजी लाइफ मे अक्सर मोटापे की समस्या बेहद बढ़ती जा रही है। लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है।

पढ़ें :- ड्रग केस : दीपिका के फोन से डिलीट डेटा खंगालेगी NCB, निशाने पर अब 10 बड़े ऐक्‍टर्स

आपको बता दें, रसोई में उपयोग होने वाले मसालों में काला जीरा भी बहुत मेन होता है, काला जीरा टेस्ट में थोड़ा कड़वा होता है।

साथ ही साथ सदियों से हर्बल औषधि के रूप में छोटी-मोटी दिक्कतों के उपचार में इसका उपयोग किया जाता रहा है। तो चलिए जानते हैं कि क्या-क्या हैं इसकी खूबियां, जो इसे सामान्य जीरे से डिफरेंट करती हैं।

पेट की तकलीफ करे दूर

अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के वजह से काला जीरा पेट संबंधी कई दिक्कतों में लाभदायक है. पाचन संबंधी गड़बड़ी, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े होना आदि दिक्कतों में यह बेहद आराम देता है.

पढ़ें :- 27 साल बाद आज बाबरी विध्वंस मामले में सीबीआई कोर्ट सुनाएगी फैसला, हाई अलर्ट जारी

इम्यून विकार करे दूर

यह हमारे बॉडी में मौजूद इम्यून सेल्स को हेल्थ सेल्स में बदल कर ऑटोइम्यून विकारों को दूर करने में मददगार है. काला जीरा हमारे बॉडी में इम्यूनिटी बढ़ाने में बोन मैरो, नेचुरल इंटरफेरॉन और रोग-प्रतिरोधक सेल्स की सहायता करता है. यह थकान और कमजोरी को भी दूर करता है, बॉडी में ऊर्जा का संचार करता है और साथ ही मजबूत बनाता है.

वजन कम करने के लिए अचूक

3 माह तक काले जीरे के हर रोज उपयोग से बॉडी में जमा हुए अनावश्यक वजन घटाने में काफी सफलता मिलती है. काला जीरा फैट को गला कर अपशिष्ट पदार्थों के जरिए से बॉडी से बाहर निकालने में मददगार है. इस प्रकार यह आपको चुस्त-दुरुस्त बनाने में मददगार साबित होता है. इसमें मौजूद मूत्रवर्धक प्रभाव के कारण भी इसका नियमित सेवन वेट कम करने में सहायक साबित होता है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...