1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. छोटी-छोटी काली मिर्च के बड़े बड़े फायदे, वजन कम करने के साथ कैंसर का खतरा करता है कम

छोटी-छोटी काली मिर्च के बड़े बड़े फायदे, वजन कम करने के साथ कैंसर का खतरा करता है कम

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: किचन मे ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती है जिसे बाड़ी से बड़ी समस्या का इलाज हो सकता है, लेकिन क्या आप काली मिर्च की औषधीय गुणों से युक्त एक मसाला है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। पिपरीन नामक तत्त्व के कारण इसका स्वाद सबसे अनोखा होता है।

काली मिर्च में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और सीए और अन्य पोषक तत्त्व मौजूद हैं। काली मिर्च का प्रयोग खाने में किया जाता है। इसके सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचा जा सकता है। वजन घटाने के अलावा यह सर्दी,जुकाम में भी बहुत फायदेमंद है।

वजन भी घटाए

नियमित काली मिर्च का सेवन करने से वजन पर भी नियंत्रण पाया जा सकता है। इसमें शक्तिशाली फाइटोन्यूट्रीसियंस होते हैं जो वसा की बाहरी परत को तोड़ने में सहायक होते हैं और इससे शरीर में अतिरिक्त वसा जमा नहीं हो पाती है।

कैंसर को रोकता है

काली मिर्च कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से शरीर की सुरक्षा करता है। ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकने में काली मिर्च काफी सहायक है। काली मिर्च के नियमित सेवन से स्तन कैंसर की गांठ नहीं बनती है। काली मिर्च में विटामिन सीए, विटामिन एए, फ्लैवोनॉयड्स कारोटेन्स और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।

पेट में गैस बने तो

काली मिर्च पेट की गैस से राहत दिलाती है। काली मिर्च में वातहर गुण पाया जाता है, इसके सेवन से पेट में गैस नहीं बनती है और पेट ठीक रहता है। काली मिर्च शरीर की ये समस्या दूर करने में सबसे कारगर साबित होती है। इसके अलावा अगर पेट फूल गया हो या दर्द हो रहा हो, तो भी काली मिर्च का सेवन करने से आराम मिलता है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...