1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ‘Great victory’: सर्जरी के बाद ठीक हुए ब्राजील के फुटबॉल दिग्गज पेले,अस्पताल में जारी है रिकवरी

‘Great victory’: सर्जरी के बाद ठीक हुए ब्राजील के फुटबॉल दिग्गज पेले,अस्पताल में जारी है रिकवरी

फुटबॉल के जादूगर कहे जाने वाले महान खिलाड़ी पेले ने जिंदगी का एक और मैच जीत लिया है। विश्व फुटबॉल जगत में ब्लैक पर्ल के नाम से मशहूर इस महान खिलाड़ी के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

साओ पाउलो: फुटबॉल के जादूगर कहे जाने वाले महान खिलाड़ी पेले ने जिंदगी का एक और मैच जीत लिया है। विश्व फुटबॉल जगत में ब्लैक पर्ल के नाम से मशहूर इस महान खिलाड़ी के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया गया है। जिसके बाद वो अभी अस्पताल में ही रिकवरी फेज में हैं।फुटबॉल का 3 वर्ल्ड कप जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी 80 साल के पेले ने ऑपरेशन के बाद कहा कि वो पूरी तरह से स्वस्थ हैं और बेहतर महसूस कर रहे हैं। पेले का ऑपरेशन पिछले शनिवार को हुआ था। ट्यूमर उनकी दाईं कोलन में था। सोशल मीडिया पर लिखे पोस्ट में उन्होंने कहा कि ट्यूमर तब पकड़ में आया जब उन्होंने पिछले हफ्ते अपना चेकअप कराया था।

पढ़ें :- Vijayadashami 2022 : दशहरा पर शस्त्र पूजा कर राजनाथ सिंह बोले- देश सुरक्षित हाथों में

पेले का ऑपरेशन साउपाउलो के अल्बर्ट आईंस्टीन अस्पताल में किया गया था। इस अस्पताल ने बयान जारी कर कहा कि, फिलहाल पेले को ICU में रखा गया है लेकिन उम्मीद है कि बाद में उन्हें कमरे में शिफ्ट कर दिया जाए। बयान में ये भी कहा गया कि पेले के कोलन से निकले ट्यूमर को टेस्ट के लिए भेज दिया गया है।

बड़ी जीत को आप सबके साथ करना चाहता हूं सेलिब्रेट
ऑपरेशन के बाद पेले ने सोशल मीडिया पर अपने परिवार और दोस्तों के लिए लिखा कि, ” मैं इस बड़ी जीत को आप सबके साथ सेलिब्रेट करना चाहता हूं। मैंने इसका एक फुटबॉल मैच की तरह सामना मुस्कुराते हुए किया है.” पेले बीते 6 दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं। वो अपने सालाना चेकअप के लिए अस्पताल गए थे, जिसमें ट्यूमर का पता चला था।

सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी

पेले ने ब्राजील के लिए 16 साल की उम्र से फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था। फुटबॉल की दुनिया के सबसे बड़े नामों में से एक पेले ने ब्राजील के लिए साल 1958, 1962 और 1970 का वर्ल्ड कप जीता है। पेले ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 92 मैचों में 77 गोल दागे हैं। अपने जमाने में पेले दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट थे। 1977 में फुटबॉल से रिटायर होने के बाद वो इस खेल के एंबेस्डर बन गए। साल 2000 में पेले को माराडोना के साथ फीफा प्लेयर ऑफ द सेंचुरी के खिताब से नवाजा गया।

पढ़ें :- उत्तराखंड के पौड़ी  में बड़ा सड़क हदासा, 25 की मौत 21घायल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...