1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Winter vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां ठंड में आपको रखेगी चुस्त दुरुस्त, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Winter vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां ठंड में आपको रखेगी चुस्त दुरुस्त, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

मौसम के हिसाब उगने वाली पत्तेदार सब्जियां भोजन का स्वाद तो बढ़ाती ही हैं इसके साथ ही साथ सेहत को दुरुस्त रखती है। बाजार में सर्दी के मौसम हरी सब्जियां कम कीमत पर उपलब्ध रहती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter vegetables: मौसम के हिसाब उगने वाली पत्तेदार सब्जियां भोजन का स्वाद तो बढ़ाती ही हैं इसके साथ ही साथ सेहत को दुरुस्त रखती है। बाजार में सर्दी के मौसम हरी सब्जियां कम कीमत पर उपलब्ध रहती है। पूरी तरह हरी सब्जियों से बाजार सजा हुआ नजर आता है। हरी पत्तेदार सब्जियां औषधीय गुणों से भरी रहती है। स्वाद और सेहत का ​खजाना है हरी पत्तेवाली सब्जियां।

पढ़ें :- जानिए ऐसी 11 सब्जियां और फल के बारे में जो ब्रेड की जगह ले सकते हैं

पालक
सर्दी के मौसम में पालक खाना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। पालक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसमें विटामिन के, विटामिन ए, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पालक को अलग अलग व्यंजनों में मिक्स करके बनाया जाता है। व्यंजन में पलक पड़ने स्वाद दोगुना हो जाता है। पालक की पकौड़ी ,पनीर पालक ,पालक की कढ़ी इस मौसम में बहुत ही चाव के साथ खाई जाती है।

बथुआ
बथुआ खाने से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले दर्द, पुरानी चोट का दर्द, और कब्ज जैसे कई तरह की परेशानियों से निजात मिलता यही नहीं बथुआ खाने से तमाम तरह की बीमारियों से बचाव भी किया जा सकता है।अधिकांश लोगों को बथुआ के औषधीय गुणों के बारे में ज्यादा जानकारी ही नहीं है। क्या आपको पता है कि बथुआ एक औषधी भी है, और बथुआ खाने के फायदे कई रोगों में मिलते हैं।

मेथी
मेथी फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है। मेथी खाने से आयरन,विटामिन और कैल्शियम की कमी पूरी होती है। मेथी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ साथ आपके डाइजेशन को भी ठीक करती है।

 

पढ़ें :- इस मौसम में सर्दी जुकाम से पाना है निजात, अपनाएं 5 गज़ब घरेलु नुस्खे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...