1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. ग्रीन या ब्लैक टी: जानिए गर्मियों के लिए कौन सी है बेहतर

ग्रीन या ब्लैक टी: जानिए गर्मियों के लिए कौन सी है बेहतर

ज्यादातर लोग जो नहीं जानते हैं। वह यह है कि ग्रीन और ब्लैक दोनों चाय एक ही चाय के पौधे की ऊपरी पत्तियों कैमेलिया सिनेंसिस से बनाई जाती हैं। हालांकि ये दोनों एक ही पौधे से प्राप्त हुए हैं, लेकिन वे काफी भिन्न हैं। शोध के अनुसार, लगभग हर चाय के समान स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हम में से अधिकांश लोग न केवल स्वास्थ्य लाभ के लिए बल्कि आराम करने के दैनिक तरीके के रूप में भोजन के बाद या सुबह उठने के बाद एक कप चाय की चुस्की का आनंद लेते हैं। जब हम तनावग्रस्त, थके हुए, भ्रमित या चिंतित होते हैं, तो सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है। वह है एक कप चाय। यह एक जादुई पेय है। जो थके या थके होने पर हमें पुनर्जीवित करता है। और फिर से जीवंत करता है। ज्यादातर लोग जो नहीं जानते हैं। वह यह है कि ग्रीन और ब्लैक दोनों चाय एक ही चाय के पौधे की ऊपरी पत्तियों कैमेलिया सिनेंसिस से बनाई जाती हैं। हालांकि ये दोनों एक ही पौधे से प्राप्त हुए हैं, लेकिन वे काफी भिन्न हैं। शोध के अनुसार, लगभग हर चाय के समान स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

पढ़ें :- Health Tips: घंटो सिटिंग जॉब करने पर हैं मजबूर, बेटर हेल्थ के लिए अपनाएं गजब टिप्स

क्योंकि हरी चाय की पत्तियां किण्वित नहीं होती हैं। और काली चाय की ऑक्सीकरण प्रक्रिया से नहीं गुजरती हैं, यह ईजीसीजी  में विशेष रूप से उच्च है, सबसे प्रचुर मात्रा में कैटेचिन, शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गुणों के साथ जो कैंसर, हृदय रोग से लड़ने में मदद कर सकता है। और अन्य बीमारियां। ग्रीन टी में कॉफी की एक चौथाई कैफीन की मात्रा होती है, जो इसे स्वास्थ्यवर्धक बनाती है। चूंकि ग्रीन टी के निर्माण में कोई ऑक्सीकरण नहीं होता है, इसलिए ईजीसीजी को अन्य रूपों में परिवर्तित नहीं किया जाता है। और इसे बरकरार रखा जाता है। यह आहार के साथ-साथ व्यायाम-आधारित वजन घटाने के कार्यक्रमों को बढ़ावा देता है। दोपहर के विश्राम और शाम के ध्यान के लिए ग्रीन टी बहुत अच्छी है। यह कम अम्लीय होता है, इस प्रकार यह अम्लीय अपशिष्ट को धो देता है। शुद्ध ऑर्गेनिक ग्रीन टी को डिटॉक्सीफाई करने से आपको चमकदार त्वचा, तेज चयापचय और उच्च प्रतिरक्षा मिलती है। ग्रीन टी के अपने फायदे हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है। कि एक गर्म कप ग्रीन टी एक ठंडे पेय की तुलना में अधिक ताज़ा हो सकती है। आपको अंदर से ठंडा रखने के लिए एक कप ग्रीन टी जैसा कुछ नहीं है। क्योंकि पसीना आपके माथे से नीचे की ओर बहता है। यह आपके शरीर को शांत भी करता है। क्योंकि इसमें थीनाइन शामिल है, जो एक प्राकृतिक पदार्थ है। जो पीने वाले पर शांत और सुखदायक प्रभाव डालता है।

लेकिन ब्लैक टी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन का एक तिहाई हिस्सा होता है, यह शरीर को मॉइस्चराइज भी करता है। और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। जबकि बैक्टीरिया से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है। ब्लैक टी एकाग्रता और फोकस को बढ़ावा देती है। और सुबह के लिए आंखें खोलने वाली है। काली चाय में अम्लता अधिक होती है। और इसलिए, हल्की काली चाय में अम्लता को बेअसर करने के लिए नींबू की आवश्यकता होती है। जब लोग पश्चिमी संस्कृति में चाय के बारे में बात करते हैं, तो वे अक्सर काली चाय का जिक्र करते हैं। सन टी, मीठी चाय, आइस्ड टी, और दोपहर की चाय काली चाय से बने सभी लोकप्रिय चाय पेय हैं। अंग्रेजी ब्रेकफास्ट और अर्ल ग्रे जैसे प्रसिद्ध मिश्रणों में भी काली चाय की पत्तियां होती हैं। इस प्रकार, काली चाय न केवल भारत में, बल्कि अन्य देशों में भी एक लोकप्रिय पेय है, और यह अपने अद्भुत लाभों के कारण गर्मियों में सबसे पसंदीदा पेय में से एक है। यह निस्संदेह आपको हाइड्रेटेड रखेगा और साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म को भी तेज करेगा।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, काली और हरी चाय के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं, लेकिन इन श्रेणियों के भीतर भी बहुत विविधता है, मधुर से मजबूत काली चाय से लेकर वनस्पति से लेकर अखरोट की हरी चाय तक। काली और हरी चाय के अलावा, सफेद, ऊलोंग, पु-एर और बैंगनी चाय भी हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने अलग अंतर और ताकत हैं। अंत में, काली और हरी चाय में मतभेदों की तुलना में कहीं अधिक समानता है। आप जो भी प्रकार की चाय चुनते हैं, आप आश्वस्त हो सकते हैं। कि आप एक स्वस्थ, स्वादिष्ट कप पी रहे होंगे। हालाँकि, चाय में मौजूद कैफीन आपको आश्चर्यचकित कर सकता है। कि क्या वास्तव में चाय पीने से आप गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रह सकते हैं।

आप शायद जानते हैं। कि चाय बनाने के लिए केवल एक सामग्री की आवश्यकता होती है पानी। चाय आमतौर पर पानी को उबालकर या गर्म करके और फिर इसे काली या हरी चाय की पत्तियों के एक समूह के ऊपर डालकर बनाई जाती है, जो पेय को स्वाद और सुगंध प्रदान करती है। इसका मतलब है। कि आप एक गर्म कप चाय की चुस्की लेते हुए पानी पी रहे हैं।  किसी भी प्रकार की चाय हाइड्रेशन के लिए उत्कृष्ट होती है। और इस प्रकार यह गर्मियों का उत्तम पेय है।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाने खाने के फायदे ही फायदे है, लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है

संक्षेप में, जबकि काली चाय और हरी चाय दोनों कैमेलिया साइनेंसिस के पत्तों से बनाई जाती हैं, केवल उनके प्रसंस्करण के तरीकों में अंतर होता है। इसलिए, काली और हरी चाय दोनों ही उत्कृष्ट पेय विकल्प हैं, और अगर संयम से सेवन किया जाए तो दोनों ही आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाएंगे। तो, इस गर्मी में आराम करने के लिए, किसी भी चाय का प्रयास करें और देखें कि कौन सी आपके लिए सबसे उपयुक्त है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...