1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. इन 4 टाइम हानिकारक हो सकती है ग्रीन टी, जानिए कब नहीं करना है सेवन

इन 4 टाइम हानिकारक हो सकती है ग्रीन टी, जानिए कब नहीं करना है सेवन

By Manali Rastogi 
Updated Date

Green Tea Can Be Harmful In These 4 Times

नई दिल्ली: आमतौर पर ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन कम करने या सही सेहत के लिए किया जाता है। मगर कई बार लोग इसका सेवन गलत समय पर करते हैं, जिसकी वजह से इसका बुरा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है। दरअसल, हम बताने वाले हैं कि दिन के उन चार टाइम के बारे में, जिसमें आपको ग्रीन टी का सेवन नहीं करना है।

पढ़ें :- अपने कमरे के एयर कंडीशनर (Air conditioner) को साफ और सुरक्षित रखने के लिए करें ये आसान उपाय

कभी भी सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए। ग्रीन टी का सेवन सुबह खाली पेट करने से शरीर के गैस्ट्रिक एसिड का उत्पादन बढ़ाने लगता है, जिसके कारण आपको पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा सोने से पहले भी ग्रीन टी न पिएं। अनिद्रा से परेशान रहने वालों को तो खासकर ग्रीन टी का सेवन सोने से पहले नहीं करना चाहिए। सोने से पहले इसका सेवन आपकी नींद में बाधा उत्पन्न करता है क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन होता है, जो मेलाटोनिन हार्मोन को रिलीज करने में बाधा उत्पन्न करता है।

अगर आप दवा खा रहे हैं, तो ग्रीन टी लेने के तुरंत बाद या पहले दवाईयों का सेवन न करिए। वरना इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। हालांकि, कई लोग ऐसे भी हैं जोकि ग्रीन टी के साथ अपनी दवाईयों का सेवन करते हैं। अगर आप भी इसमें से एक हैं तो आप ऐसा न करें क्योंकि ग्रीन टी के साथ दवाईयों में मौजूद केमिकल्स करने लगते हैं, जिससे कारण एसिडिटी की परेशानी होने लगती है। वैसे भोजन करने के तुरंत बाद या इसके साथ भी आप ग्रीन टी का सेवन करें। दरअसल, भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...