1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Green Tea : ग्रीन टी पीने का सही समय और जान लें तरीका

Green Tea : ग्रीन टी पीने का सही समय और जान लें तरीका

Green Tea : आजकल लोग वजन घटाने से लेकर त्वचा का ग्लो बनाए रखने तक के लिए लोग ग्रीन टी का सहारा लेते हैं। इसके पीने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में तो लोगों को पता होता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसे पीने का सही तरीका और समय नहीं जानते हैं। जी हां, जैसे वजन घटाने के लिए कुछ लोग सुबह के समय खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Green Tea : आजकल लोग वजन घटाने से लेकर त्वचा का ग्लो बनाए रखने तक के लिए लोग ग्रीन टी (Green Tea) का सहारा लेते हैं। इसके पीने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में तो लोगों को पता होता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसे पीने का सही तरीका और समय नहीं जानते हैं। जी हां, जैसे वजन घटाने के लिए कुछ लोग सुबह के समय खाली पेट ग्रीन टी (Green Tea)  पीते हैं।

पढ़ें :- मोटापे से निजात पाने के लिए, Green Tea में मिक्स करें ये चीज

ऐसा करने से बॉडी डिटॉक्स (Body Detox) होती है। वजन घटाने में भी मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट ग्रीन टी (Green Tea) सभी को डाइजेस्ट नहीं होती है, ऐसा करने से कुछ लोगों को परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में सेहत से जुड़े ग्रीन टी के फायदे लेने के लिए आइए जानते हैं क्या है ग्रीन टी (Green Tea)  पीने का सही तरीका और समय।

ग्रीन टी पीने का सही तरीका

-ग्रीन टी (Green Tea)  भोजन करने के कम से कम 1 घंटे पहले पिएं।
-ग्रीन टी (Green Tea)  में टैनिन होता है, भोजन से तुरंत पहले इसे पीने से कब्ज, पेट-दर्द या मिचली की समस्या हो सकती है।
-सुबह खाली पेट ग्रीन टी (Green Tea)  पीने से बचना चाहिए। थोड़ा बहुत कुछ खाने के बाद ही ग्रीन का सेवन करें।
-पूरे दिन में 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी (Green Tea)  न पिएं इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।
-कई बार सोने से पहले ग्रीन टी (Green Tea)  पीने से नींद भी नहीं आती है।
-ग्रीन टी (Green Tea)  सुबह और शाम पीनी चाहिए। ऐसा करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism)तेज होता है।

ग्रीन टी पीने का सही समय (Best time to drink Green Tea)

पढ़ें :- ग्रीन या ब्लैक टी: जानिए गर्मियों के लिए कौन सी है बेहतर

-सुबह 10 से 11 बजे के बीच
-शाम को नाश्ते के बाद 5 से 6 बजे
-रात को सोने से 2 घंटे पहले ग्रीन टी पी लेनी चाहिए
-भोजन से 1 घंटा पहले या भोजन के 1 से 2 घंटे बाद पिएं
-सुबह व्यायाम से लगभग 30 मिनट पहले

एक दिन में कितने कप पीनी चाहिए ग्रीन टी (Green Tea)

पूरे दिन में 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी (Green Tea)   नहीं पीनी चाहिए, इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से उल्टी, दस्त, पेट खराब की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं ज्यादा ग्रीन टी (Green Tea)  का सेवन करने से शरीर में मौजूद कैल्शियम यूरीन (Calcium Urine) के रास्ते बाहर निकलता है, अगर यह निकास ज्यादा होगा तो शरीर में कैल्शियम (Calcium) की कमी हो जाती है।

वजन कम करती है ग्रीन टी

ग्रीन टी (Green Tea)   में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant), मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी (Green Tea)   के सेवन से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बढ़ता है और कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) पर नियंत्रण रहता है। शोध के अनुसार, ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन और कैफीन के मिश्रण का सेवन वजन कम करने और वजन को संतुलित रखने में कुछ हद तक मदद कर सकता है।

पढ़ें :- क्या आप भी गलत तरिके से पि रहे है ग्रीन टी, आइये जानते है इसे पिने का सही तरीका

चिंता करती है कम

ग्रीन टी (Green Tea)   चिंता को कम करने के साथ-साथ मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकती है। इसके अलावा, यह एकाग्रता बढ़ाने में भी सकारात्मक प्रभाव दिखा सकती है।

प्लाक को करें नियंत्रित

ग्रीन-टी (Green Tea)  , बैक्टीरियल प्लाक (Bacterial Plaque) को नियंत्रित करके दांतों को खराब होने से बचा सकती है। ग्रीन-टी (Green Tea)  में मौजूद पॉलीफेनोल्स एंटी-प्लाक एजेंट (Polyphenols Anti-Plaque Agent) की तरह काम कर मुंह में प्लाक को जमने से रोक सकते हैं।

मधुमेह

ग्रीन टी (Green Tea) के सेवन से टाइप टू डाइबिटीज (Type To Diabetes) के रोगियों को बहुत लाभ मिलता है। इसमें मौजूद पैलीफेनाल से ब्लड शुगर (Blood Sugar) का स्तर कम रहता हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...