दूध और न्यूज पेपर समेत इन चीजों पर नहीं लगता GST, देखें पूरी लिस्ट

दूध और न्यूज पेपर समेत इन चीजों पर नहीं लगता GST, देखें पूरी लिस्ट
दूध और न्यूज पेपर समेत इन चीजों पर नहीं लगता GST, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। आज जीएसटी(गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) परिषद की अहम बैठक होने जा रही है, इस बैठक में राजस्व प्राप्ति बढ़ाने के विभिन्न उपायों पर विचार किया जाएगा। चलिए जानते हैं आज होने वाली बैठक में किन मुद्दों पर फैसला होगा। फिलहाल जीएसटी में 4 टैक्स स्लैब हैं क्रमशः 5% जीएसटी रेट स्लैब, 12% जीएसटी रेट स्लैब, 18% जीएसटी रेट स्लैब और 28% जीएसटी रेट स्लैब हैं। आज हम आपको बताएंगे कि जीरो टैक्स स्लैब में किन चीजों को रखा गया है यानि किन चीजों पर जीएसटी नहीं लगती है…..

Gst Council Meeting Today No Gst On These Products Or Zero Percent Gst Slab :

इन चीजों पर नहीं लगता है जीएसटी

रोजमर्रा इस्तेमाल की कई चीजों को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है, उनमें बटर मिल्क, सब्जियां, फल, ब्रेड, अनपैक्डा फूडग्रेन्सल, गुड़, दूध, अंडा, दही, लस्सी, अनपैक्डा पनीर, अनब्रांडेड आटा, अनब्रांडेड मैदा, अनब्रांडेड बेसन, प्रसाद, काजल, फूलभरी झाड़ू और नमक शामिल हैं।
फ्रेश मीट, फिश, चिकन पर भी जीएसटी नहीं लगता है।
इन चीजों के अलावा बच्चों के ड्राइंग और कलरिंग बुक्सक और एजुकेशन सर्विसेज पर भी जीएसटी नहीं है।
मिट्टी की मूर्तियों, न्यूज पेपर, खादी स्टोर से खादी के कपड़ें खरीदने पर भी कोई टैक्स नहीं है।
सरकार ने हेल्थ सर्विसेज को भी जीरो फीसदी जीएसटी के दायरे में रखा है।
ये प्रोडक्ट्स भी 0% फीसदी दायरे में- सैनेटरी नैपकिन, स्टोन, मार्बल, राखी, साल के पत्ते, लकड़ी से बनी मूर्तियां और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स पर भी जीरो फीसदी जीएसटी है।

नई दिल्ली। आज जीएसटी(गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) परिषद की अहम बैठक होने जा रही है, इस बैठक में राजस्व प्राप्ति बढ़ाने के विभिन्न उपायों पर विचार किया जाएगा। चलिए जानते हैं आज होने वाली बैठक में किन मुद्दों पर फैसला होगा। फिलहाल जीएसटी में 4 टैक्स स्लैब हैं क्रमशः 5% जीएसटी रेट स्लैब, 12% जीएसटी रेट स्लैब, 18% जीएसटी रेट स्लैब और 28% जीएसटी रेट स्लैब हैं। आज हम आपको बताएंगे कि जीरो टैक्स स्लैब में किन चीजों को रखा गया है यानि किन चीजों पर जीएसटी नहीं लगती है..... इन चीजों पर नहीं लगता है जीएसटी रोजमर्रा इस्तेमाल की कई चीजों को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है, उनमें बटर मिल्क, सब्जियां, फल, ब्रेड, अनपैक्डा फूडग्रेन्सल, गुड़, दूध, अंडा, दही, लस्सी, अनपैक्डा पनीर, अनब्रांडेड आटा, अनब्रांडेड मैदा, अनब्रांडेड बेसन, प्रसाद, काजल, फूलभरी झाड़ू और नमक शामिल हैं। फ्रेश मीट, फिश, चिकन पर भी जीएसटी नहीं लगता है। इन चीजों के अलावा बच्चों के ड्राइंग और कलरिंग बुक्सक और एजुकेशन सर्विसेज पर भी जीएसटी नहीं है। मिट्टी की मूर्तियों, न्यूज पेपर, खादी स्टोर से खादी के कपड़ें खरीदने पर भी कोई टैक्स नहीं है। सरकार ने हेल्थ सर्विसेज को भी जीरो फीसदी जीएसटी के दायरे में रखा है। ये प्रोडक्ट्स भी 0% फीसदी दायरे में- सैनेटरी नैपकिन, स्टोन, मार्बल, राखी, साल के पत्ते, लकड़ी से बनी मूर्तियां और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स पर भी जीरो फीसदी जीएसटी है।