1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. नुकसान भी पहुंचा सकता है अमरूद का फल

नुकसान भी पहुंचा सकता है अमरूद का फल

वैसे तो अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।लेकिन कई बार ये अमरुद नुकसान भी पंहुचा सकता है।दरअसल कभी-कभी कई लोगों को अमरूद का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है।जैसे की आप सब जानते हैं

By प्रिया सिंह 
Updated Date

वैसे तो अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।लेकिन कई बार ये अमरुद नुकसान भी पंहुचा सकता है।दरअसल कभी-कभी कई लोगों को अमरूद का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है।जैसे की आप सब जानते हैं कि किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक ही होता है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

विशेषज्ञ के अनुसार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरूद के अधिक सेवन से बचना चाहिए,क्योंकि इसमें ज्यादा फाइबर होता है और ऐसे में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को डायरिया होने की संभावना रहती है।

इसके साथ ही अमरूद के अधिक सेवन से शरीर में फाइबर की मात्रा में बढ़ोतरी होती है और ऐसे में इससे पाचन संबंधी समस्याएं,जैसे की पेट में गैस, सूजन और मल त्याग में परिवर्तन आदि हो सकते हैं और अगर आप फाइबर का अधिक सेवन करते हैं,तो यह जरूरी है कि अधिक से अधिक तरल पदार्थों का भी सेवन करें।

बताया जाता है कि जिन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कोई ऐसी परेशानी है,जिसमें फाइबर या पोटैशियम का कम से कम सेवन होना चाहिए,तो अमरूद खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।ऐसा नहीं करने पर आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

पढ़ें :- ये हलवा खाने से आपका घटेगा वजन, जानिए कद्दू का हलवा बनाने की रेसिपी?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...